fbpx
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

कुशीनगर में बर्षो से भ्रष्टाचार के बिरूद्ध अलख जगाने का कार्य कर रहें विरजा

कुशीनगर। जनपद के विकास खंड दुदही क्षेत्र के पृथ्वी पुर के टोला कतौरा निवासी बिरजा यादव अपने दैनिक कार्यों के साथ साथ लोगों को सद् मार्ग पर चलने का संदेश देते है। मतदाता जागरूकता अभियान का अलख जगा रहे हैं, वह सुबह से लेकर शाम तक मतदाताओं को अपनी एक बाइक पर ध्वनी विस्तारक यंत्र लगा भोर में ही अपने मिशन पर निकल जाते है। लोगों को इस बात की प्रेरणा देते हैं कि आप लोग निस्वार्थ भाव से भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए नेताओं के लोकलुभावन मंसूबे को दरकिनार करें जिससे भ्रष्टाचार मुक्त समाज की स्थापना हो सके।
इसके लिए रात दिन एक करके हमेशा तत्पर रहते हैं।

 

ज्ञातव्य हो कि भ्रष्टाचार को लेकर  कुछ वर्षों से जोरदार तरीके से आवाज भी उठने लगी  थी अन्ना हजारे और बाबा रामदेव के आंदोलन में इस मुद्दे को आमजन तक पहुंचाने का काम किया था, लेकिन इसी जनपद के उत्साही युवा भी भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए अपना सब कुछ झोंकने को तैयार है। पिछले 19 वर्षों से भ्रष्टाचार के खात्मे का संकल्प लिए बिरजू यादव गांव .गांव घूमकर लोगों से ईमानदार जनप्रतिनिधि चुनने का आहवान कर रहे हैं । जाडे हो या गर्मी ,बरसात  हर दिन बिरजा अपना मिशन परवान चढ़ाने में लगे रहते है प्रत्येक दिन  लगभग 3:00 बजे नहा धो कर अपने बाइक से रवाना होते हैं और फिर जाग  मुसाफिर भोर भई अब रैन कहां जो सोवत है का भजन सुनाते हुए एक गांव से दूसरे गांव का चक्कर लगाना शुरू कर देते हैं । लोगों को यह भजन सुनाई दे  इसके लिए उसने अपने बाइक पर एक ध्वनि विस्तारक यंत्र भी बाध रखा है। इस मिशन के तहत जहां भी बिरजा को 4 से 5 की संख्या में लोग मिल जाते हैं वहीं रुक जाते हैं और लोगों को ईमानदार जनप्रतिनिधि चुनने का लाभ हानि समझाने लगते हैं । नोट के बदले वोट का दुष्प्रभाव बताते है और गलत जनप्रतिनिधि से समाज और विकास पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव पर लंबी चर्चा करते हैं ।

 

ठीक से समझने के लिए यह कथा कहानी भी सुनाते हैं, बिरजा का कहना है कि स्वच्छ और ईमानदार जनप्रतिनिधि नहीं होंगे तब तक हमारे देश का समग्र विकास नहीं होगा । वह यह भी कहते हैं कि रामराज की कल्पना तभी की जा सकती है जब लोग स्वार्थ की भावना से ऊपर उठकर एक अच्छे जनप्रतिनिधि का चुनाव करें और वह एक .एक व्यक्ति को जागरूक करने की जरूरत बताते हुए कहते हैं कि उनका अभियान अनवरत जारी रहेगा ।पहले लोग उन पर हंसते भी थे लेकिन वह किसी का परवाह नहीं करते थे और अपने मिशन को लेकर सदा आगे बढ़ते रहे बिरजा पहले एक टूटी फूटी साइकिल से ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से गांव गांव में घूमकर भ्रष्टाचार के विरुद्ध अलख जगाने का काम करते थे । वर्तमान समय में वह अपने एक बाइक से ही घूम चौक चौराहों गांव में जाकर भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए लोगों में नई ऊर्जा का संचार कर रहें हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

%d bloggers like this:
 cheap jerseys