fbpx
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

1 फरवरी से बंद हो जायेगा आपका TV, यदि आपने नहीं किया ये काम !

नई दिल्ली। 1 फरवरी से ट्राइ का नया नियम लागू होने जा रहा है। इस नियम के मुताबिक, अब डीटीएच के इस्तेमाल से टीवी देखने वालों को चैनल्स के मुताबिक ही रिचार्ज करने कराने होंगे। गौरतलब है कि कई टीवी चैनल्स फ्री टु एयर हैं जिन्हें देखने के लिए पैसा नहीं देना होगा। ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप सिर्फ फ्री टु एयर चैनल देखते हैं तो भी आपको कम-से-कम 153 रुपये प्रति माह तो खर्च करने ही पड़ेंगे। दरअसल, यह रकम डीटीएच सर्विस प्लैटफॉर्म की फी है।

अगर आप न्यूज चैनल देखते हैं तो एबीपी आपके लिए बिल्कुल मुफ्त है। इसी तरह देश-दुनिया की खबरों के लिए अलजजीरा फ्री में देख सकते हैं। वहीं, आस्था नेटवरक का अरिहंत और हिस्ट्री चैनल भी फ्री है। हें वह देखते हैं और फालतू चैनलों को लिस्ट से हटा दें। ट्राइ के सेक्रटरी एसके गुप्ता ने कहा, आम तौर पर एक परिवार में अधिकतम 30 से 40 चैनल देखे जाते हैं।

चूंकि ग्राहक खुद से चैनल चुन पाएंगे, इसलिए वह मंथली बिल के प्रति सचेत रहेंगे। वहीं, टाटा स्काइ के ग्राहकों की ओर से लगातार शिकायतें मिलने के बाद ट्राइ ने कंपनी को तुरंत सुधार नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राइ) ने पसंद के टीवी चैनल्स चुनने और उन्हीं चुनिंदा चैनलों के चार्ज देने की नई व्यवस्था का ऐलान किया है, उसे लागू होने में महज आठ दिन बचे हैं। 1 फरवरी से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है, लेकिन करीब 16.50 करोड़ डायरेक्ट टु होम (डीटीएच) और केबल ग्राहकों में अब तक 65ः ने पसंदीदा चैनलों की लिस्ट नहीं बनाई है।

यह हाल तब है जबकि ट्राइ ने डीटीएच और केबल ऑपरेटरों पर दबाव डाला है कि वे ग्राहकों को नई व्यवस्था से वाकिफ कराएं। ट्राइ के एक अधिकारी ने बताया, श्हम इसकी व्यस्था करने की सोच रहे हैं कि जो ग्राहक इस वेबसाइट पर अपनी पसंद का पैकेज तैयार करें, उसका ऑर्डर भी इसी वेबसाइट से अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर को दे सकें।

ट्राइ को उम्मीद है कि 31 जनवरी तक पैकेज तैयार कर खरीदने की गति तेज होगी। ट्राइ के सलाहकार अरविंद कुमार के मुताबिक, प्रयास किया जा रहा है कि 31 जनवरी तक ज्यादा-से-ज्यादा लोग पैकेज खरीद लें, लेकिन जो लोग छूट जाएंगे उन्हें ब्लैक आउट नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा, श्जो लोग नई व्यवस्था नहीं अपनाएंगे उनके सर्विस प्रवाइडर उन्हें 100 फ्री टु एयर चैनलों का पैकेज स्वतः दे सकता है। इसके लिए ग्राहकों को जीएसटी के साथ 154.50 रुपये देने होंगे।  ग्राहकों की मदद के लिए ट्राइ का टॉल फ्री नंबर 01206898689 काम कर रहा है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

%d bloggers like this:
 cheap jerseys