fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

केन्द्र सरकार ने ग्रामीण विकास को दी प्राथमिकता – रामकृपाल सिंह यादव

ग्रामीण् विकास राज्य मंत्री यादव शनिवार को ग्राम पंचायत रारह के मिनिसचिवालय स्थित सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की यह मंशा है कि सभी गाॅवों को सडकों से जोडकर आवागमन के साधन उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के क्षेत्र मेें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन स्तर को उॅचा उठाने के लिये पूरे प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2014 में ग्रामीण विकास का बजट 58 हजार करोड था जिसे केन्द्र सरकार द्वार बढाकर 1 लाख 25 हजार करोड किया गया है जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना , नरेगा योजना , प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना , स्वच्छ भारत योजना एवं आयुष योजना शुरू की गई जिससे ग्रामीण क्षेत्र भी नगरीय क्षेत्रों के समान दिखाई देने लगे हैं।
उन्होंने कहा कि 2014 में भारत वर्ष में 34 प्रतिशत घरों में शौचालय थे जो वर्तमान में 98 प्रतिशत तक पहुॅच गये हैं। उन्होंने नीति के साथ साथ नियत भी साफ होनी चाहिये तभी विकास सच्चे मायने में संभव है । उन्होंने सरपंचों से आग्रह किया कि वे जागरूक होकर ग्रामीण विकास की परियोजनाओं के तहत आवंटित बजट का अधिकतम उपयोग करें जिससे ग्रामीणों के जीवन स्तर को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने जिले के संदर्भ में कहा कि यहाॅ ग्रामीण विकास की स्थिति संतोषजनक है । उन्होंने कहा कि जिले में 1768 आवास के विरूद्व 1634 आवासों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कराया गया है तथा नरेगा योजना के तहत संचालित कार्यों की प्रगति भी संतोषपूर्ण रही है।

इससे पूर्व ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने ग्राम पंचयात हथैनी में अनाज भण्डारण गोदाम एवं आरओ प्लांट का निरीक्षण कर सरपंच विक्रम सिंह से अनाज भण्डारण गोदाम का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी जिससे इस योजना का लाभ ग्रामीणों को मिल सके। इसके पश्चात ग्रामीण राज्य मंत्री ने ग्राम पंचायत मुख्यालय जाटोली रथभान के खरंजा निर्माण का निरीक्षण कर गुणवत्ता देखी इसके पश्चात वे ग्राम करोठ स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी रनवीर एवं देवीसिंह द्वारा निर्मित आवासों का अवलोकन किया तथा आवास में शौचालय एवं रसोईघर की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने लाभार्थी रनवीर एवं देवीसिंह से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली राशि के बारे में भी जानकारी ली तथा उन्होंने लाभार्थी की पत्नियों से शौचालय एवं उज्जवला योजना के तहत मिले रसोई गैस कनेक्शन से मिली सुविधाओं एवं लाभों के बारे में भी जानकारी ली । उन्होंने प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ-बेटी पढाओ का संदेश देते हुये ग्रामीणों से अधिक से अधिक बालिकाओं शिक्षा दिलाने का आव्हान किया जिससे राष्ट्र और अधिक विकास कर सके। इससे पूर्व ग्रामीण राज्य मंत्री ने केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान का अवलोकन किया और विभिन्न प्रकार के पक्षियों के कलरव का लुफ्त उठाया। इस भ्रमण के दौरान उनके साथ डाॅ. जितेन्द्र सिंह , हजारी लाल , ग्राम पंचायत जाटोली रथभान के सरपंच प्रतिनिधि ओमप्रकाश, रारह सरपंच मोहन रारह , जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामवतार शर्मा , विकास अधिकारी कुम्हेर लखन सिंह , सीडीपीओ कुम्हेर महेन्द्र अवस्थी सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।