fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

रोम के संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है Valentines Day

– रोम के राजा क्लाॅडियस ने संत वैलेंटाईन को 14 फरवरी को लटकाया था फांसी पर 
– प्यार में विश्वास रखते थें संत वैलेटाईन 

 एक सप्ताह पहले से वैलेटाईन वीक की शुरूआत हो गयी है। इस हफ्ते के आने का इन्तेजार लोगो को हमेशा लगा रहता हैै। क्योकि इस हफ्ते में लोगो को नये हमसफर मिलते है तो वही पुराने हमसफरो के लिये यह हफ्ता काफी महत्व रखता है। इस हफ्ते के शुरू हाने से ही युवाओं पर प्रेम का खुमार साफ दिखने लगा है लेकिन दोस्तों बहुत कम लोग ही जानते होगे कि वैलेटाईन डे की शुरूआत कब और कहा से हुयी थी। अगर बात की जाये वैलेटाईन डे की तो इसके पीछे एक बहुत बडा राज है छिपा है।
हाआॅरिया आॅफ जैकोबस डी वाॅराजिनह नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के एक पादरी थे संत वैलेटाइन वो दुनिया में प्यार को बढावा देने में मान्यता रखते थें उनके लिये प्रेम में ही जीवन था लेकिन इसी शहर के एक राजा क्लाॅडियस को उनकी ये बात पसन्द नही थी। राजा को लगता था कि प्रेम व विवाह से पुरूषो की बुद्धि और शक्ति दोनो ही खत्म होती हैं इसी वजह से उसके राज्य मे ंसैनिक और अधिकारी शादी नही कर सकते थें। लेकिन संत वैलेटाइन ने राजा क्लाॅडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम के लोगो को प्यार और विवाह के लिये प्रेरित किया। इतना ही नही उन्होने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इस बात से राजा भडका और उसने संत वैलेटाइन को 14 फरवरी 269 में फासी पर चढवा दिया। उस दिन से हर साल इसी दिन को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है।

अगर बात की जाये कि कैसे मनाया जाता है वैलेटाईन डे प्यार का हफ्ता हर साल 7 फरवरी से शुरू होता है और हफ्ते के सातो दिन प्रेमी प्रेमिका को व प्रेमिका प्रेमी को अलग-अलग गिफ्टस देकर मनाते हैं। वह अपने पार्टनर को कार्ड, चाॅकलेट, गुलाब और गिफ्टस देकर इस दिन को सेलिब्रेट करते है लेकिन बढती टेक्नोलाॅजी ने कार्ड की प्रथा को खत्म सा कर दिया है। इसकी जगह अब ई-कार्ड ने ले ली है। अब लोग फोन पर ही कार्ड की फोटोज या मैसेज भेजकर एक दूसरे केा विश करते है। प्यार के हफ्ते का प्रथम दिन होता है रोज डे इस दिन पार्टनर को लाल गुलाब देकर प्यार का इजहार किया जाता है। सिर्फ पार्टनर ही नही बल्कि इस दिन दोस्त, मां-पिता, भाई, बहन, टीचर, बाॅस और कलीग को भी गुलाब दिया जा सकता है।
प्रजोज डे हफ्ते के दूसरे दिन पार्टनर से अपनी फीलिंग्स और प्यार का इजहार किया जाता है इसके लिये अपने पार्टनर की आंखो मे आखे डालकर उनसे अपने मन की बात कही जाती है लेकिन आजकल लोग यह भी फोन पर करने लगे है फोन पर काॅल या मैसेज के जरिये ही उन्हे प्रपोज कर रहे है। चाॅकलेट डे हफ्ते के तीसरे दिन पार्टनर को चाॅकलेट दी जाती है या कहे कि उनका मुह मीठा करवाया जाता है। टेडी डे वैलेटाइन वीक का चैथा दिन है इस दिन कपल्स एक दूसरे को टेडी बीयर गिफ्ट में देते है। प्राॅमिस डे पांचवा दिन है इस दिन कपल्स एक दूसरे को हमेशा साथ निभाने का वादा करते है।
इसके अलावा भी वो हमेशा प्यार करने, कभी ना धोखा देने और एक दूसरे के साथ जिन्दगी भर खुश रहने का प्रामिश करते है। हग डे वैलेटाइन वीक का छठा दिन है इस दिन एक दूसरे को गले लगाया जाता है बाकि सभी काम बेशक आप आॅनलान कर ले, लेकिन हग डे सेलिबे्रट करने के लिये आपकी खुद अपने पार्टनर के साथ मौजूद होना पडता हैं। लेकिन लाॅन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले कपल इस दिन भी गले लगते हुये फोटोज और मैसेज से ही काम चलाते है। किस डे हग डे की ही तरह किस के लिये आपको आपके पार्टनर के साथ होना होता है। यह दिन वैलेटाइन वीक का सातवा दिन मनाया जाता है वैलेटाइन डे आखिरी दिन बाद सेलिब्रेट किया जाता है जो कि हर साल 14 फरवरी को मनाते है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।