Jan Sandesh Online hindi news website

रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर पानी मिले या न मिले लेकिन WI FI जरूर मिलेगा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के स्टेशनों पर पानी मिले या न मिले लेकिन वाई-फाई अब जरूर मिलेंगा। जबकि वाई-फाई की जगह स्टेशनों पर पीने के साफ पानी की पहली जरूरत होती है। विशेष रूप से गर्मी के महीनों में। जबकि जबतक वाई-फाई कनेक्ट होता है तब तक ट्रेन सीटी देकर निकल चली होती है। फिलहाल वाई-फाई उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे जान लगाकर जुटी हुई हैै। जी हां इसी क्रम में रेलवे महज 7 दिन में भारतीय रेलवे के 500 स्टेशन वाई-फाई से लैस हो गए हैं। इसके साथ ही साहिबाबाद रेलवे स्टेशन रेलवायर वाई-फाई सुविधा वाला 1500वां स्टेशन बना है। इस काम को अंजाम दिया है रेलवे के मिनी रत्न कंपनी रेलटेल ने।

‘डिजिटल इंडिया’ पहल के तहत मोदी सरकार ने देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने का वादा किया था। जनवरी 2016 में पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल स्टेशन से हाई स्पीड गूगल वाई-फाई की शुरुआत हुई थी। बड़े स्टेशनों पर सुविधा देने के बाद अब छोटे स्टेशनों पर फोकस किया जा रहा है।

और पढ़ें
1 of 610

इस सुविधा का इस्तेमाल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला कोई भी यात्री कर सकता है। स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अपने स्मार्टफोन में वाई-फाई ऑन करके रेलवायर वाई-फाई नेटवर्क को सेलेक्ट करना होगा। मोबाइल नंबर एंटर करने पर एक ओटीपी प्राप्त होता है और यह एंटर करते ही मोबाइल वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ जाता है।रेलवे मंत्रालय के तहत काम करने वाली मिनी रत्न कंपनी रेलटेल को देश के सभी स्टेशनों को वाई-फाई से लैस करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 4,791 रेलवे स्टेशनों पर इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए रेलटेल ने टाटा ट्रस्ट के साथ भी समझौता किया है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.