fbpx
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal,hindi news,

पांचवें चरण का शोर थमा, हाई प्रोफाइल उम्मीदवार सोनिया, राहुल, राजनाथ, स्मृति की प्रतिष्ठा दांव पर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर 06 मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया. इस चरण में 674 उम्मीदवारों में कई बड़े नाम हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से उनका सीधा मुकाबला है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की लखनऊ सीट पर भी 6 मई को ही मतदान होना। अटल बिहारी वाजपेयी की परंपरागत सीट रही लखनऊ में राजनाथ के मुकाबले महागठबंधन ने शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को उतारा है। इन तीनों सीटों के अलावा यूपी की धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सुरक्षित), लखनऊ, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सुरक्षित), बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, बहराइच (सुरक्षित), कैसरगंज और गोंडा सीटों पर मतदान होना है।

इस चरण में यूपी की रायबरेली, अमेठी और लखनऊ जैसी हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान होना है। रायबरेली में सोनिया गांधी की राह भले ही आसान दिख रही है, लेकिन अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के बीच मुकाबला दिलचस्प है। 2014 में भी दोनों आमने-सामने थे, लेकिन बाजी राहुल के हाथ लगी थी। ऐसे में इस बार यह देखना होगा कि स्मृति इरानी कितनी छाप छोड़ पाती हैं।

राजस्थान की 12 सीटों पर भी मतदान होना है। इनमें प्रमुख उम्मीदवारों में दो केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (जयपुर ग्रामीण) और अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर) शामिल हैं। खासतौर पर जयपुर ग्रामीण सीट पर मुकाबला रोचक है क्योंकि यहां कांग्रेस ने पूर्व ओलिंपियन राठौड़ के सामने एक और ओलिंपियन प्लेयर कृष्णा पूनिया को उतारा है। हालांकि राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के लिए राह आसान मानी जा रही है।कांग्रेस के दिग्गज नेता भंवर जितेंद्र सिंह अलवर से कैंडिडेट हैं।

मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ सीट पर केंद्रीय मंत्री डा. वीरेन्द्र खटीक बीजेपी उम्मीदवार के रूप में लगातार तीसरी बार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि दमोह से वरिष्ठ भाजपा नेता प्रहलाद पटेल उम्मीदवार हैं। इस चरण में दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो के अलावा राज्य की सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल सीट पर छह मई को वोट डाले जाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गज नेता अपनी चुनावी किस्मत आजामाएंगे. सोमवार को पांचवें चरण की समाप्ति के साथ ही लोकसभा की 425 सीटों के लिए चुनाव पूरा हो जायेगा और शेष दो चरणों में 118 सीटों के लिए मतदान बाकी रह जायेगा।

इस तरह 17वें लोकसभा चुनाव का तीन चैथाई से अधिक सफर पूरा हो जाएगा. इस चरण में 8,75,88,722 मतदाता 674 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें 4,63,033 पुरुष, 4,12,83,166 महिला और 2,214 किन्नर मतदाता हैं.।

उनके लिए 96,088 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. चिलचिलाती गर्मी के बावजूद चुनाव प्रचार में उम्मीदवारों और उनके समर्थकों का जोश बना रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा समेत विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने चुनावी रैलियाँ की.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: