Jan Sandesh Online hindi news website

Smoking की लत छोडऩा चाहते हैं, केला खाएं होगा फायदा

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि खाने की जिस चीज का स्वाद अच्छा होता है यानी जो चीज खाने में टेस्टी होती है वह हेल्दी नहीं होती। लेकिन केले के साथ ऐसा नहीं है। केला खाने में भी टेस्टी होता है और सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। केले के फल के साथ-साथ उसका छिलका भी कई तरह से फायदेमंद है…
और पढ़ें
1 of 29
अगर आपका पेट साफ नहीं हो पाता और लगातार कब्ज की दिक्कत रहती है तो आपको केला खाना चाहिए। केले में रेशा यानी फाइबर की प्रचूर मात्रा पायी जाती है जिस कारण यह पेट की सफाई के लिए मददगार साबित होता है।
वजन कम करने में मददगार
अगर आपने एक बार केला खा लिया तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। केले में एक खास तरीके का स्टार्च होता है जो आपकी भूख को काबू में रखता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को भी नियंत्रण में रखने में सहायक होता है।
धूम्रपान छोडऩे में सहायक
जो लोग धूम्रपान यानी स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद केले का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को निकोटिन के प्रभाव से मुक्त करने में मदद मिल सके।
अनीमिया की समस्या होगी दूर
केले में आयरन की भी प्रचूर मात्रा पायी जाती है। इस कारण अनीमिया से पीडि़त मरीज अगर नियमित रूप से केले का सेवन करें तो उनकी परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा खून में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है केला।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.