fbpx
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal,hindi news,

बांसी खाने से बिगड़ सकती है सेहत, हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां !

गर्मियों में खान-पान को लेकर सावधानी बेहद जरूरी होती है। ज्यादा तापमान होने से इस मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है। अगर आप गर्मी के मौसम में बासी यानी बचा हुआ खाना खाते हैं, तो कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।
खाने के दौरान ही काटें फल और सलाद
डॉक्टरों के मुताबिक गर्मियों में आपको 4-5 घंटे से ज्यादा समय का बना हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा सलाद और फलों को खाने के दौरान ही काटना चाहिए। अगर आप बासी खाना या सलाद खाते हैं, तो आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।
फूड पॉयजनिंग
इस मौसम में फूड पॉयजनिंग के मामले काफी बढ़ जाते हैं। इसका कारण यह है कि तापमान गर्म होने के कारण खाने में बैक्टीरिया जल्दी पनप जाते हैं। ये बैक्टीरिया 5 डिग्री सेल्सियस से 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान के बीच तेजी से बढ़ते हैं। एक-दो घंटे में ही ये बैक्टीरिया संख्या में 2-3 गुना तक वृद्धि कर सकते हैं, जिससे खाना जहरीला हो जाता है। ऐसा खाना खाने के बाद पेट में दर्द और उल्टी, फूड पॉयजनिंग के लक्षण हो सकते हैं।
डायरिया
डायरिया का शिकार ज्यादातर बच्चे होते हैं। बच्चों का पाचनतंत्र और प्रतिरक्षातंत्र व्यस्कों से कमजोर होता है। इसलिए बासी खाने से बच्चे जल्दी प्रभावित हो सकते हैं। डायरिया होने पर बार-बार पतले दस्त, उल्टी और बुखार हो सकता है। इस रोग में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो खतरनाक हो सकती है।
दूध से बनीं चीजें
कुछ लोग दूध को फ्रिज में रखकर 2-3 दिन तक इस्तेमाल करते रहते हैं। अगर आप ताजा दूध लेते हैं, तो इसे एक बार उबालने के बाद उसी दिन खत्म कर दें। अगर आप पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी एक्सपायरी डेट से पहले इसे इस्तेमाल कर लें। ध्यान दें पैकेट वाले दूध पर जो एक्सपायरी डेट लिखी होती है, वो तभी तक मान्य है जब तक दूध पैकेट के अंदर बंद है और हवा के संपर्क में नहीं आया है।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: