Jan Sandesh Online hindi news website

आम खाने के बाद इन चार चीजों का सेवन करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ सेहतमंद व पौष्टिक आहार लेना काफी नहीं है। जरूरत है उन आहार की सही जानकारी होना। हम दिन भर में जो कुछ खाते हैं उसका हमारी सेहत पर क्या असर होगा इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। व्यस्त दिनचर्या के बीच आप अपने खान-पान के बारे में ज्यादा नहीं सोच पाते हैं। इसलिए आसानी से जो उपलब्ध होता है उसे ही खा लेते हैं। लेकिन आपकी यह आदत आपकी फिटनेस के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

और पढ़ें
1 of 32

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं खान-पान संबंधी ऐसी कुछ स्वस्थ व अच्छी टिप्स के बारे में जानें। गर्मियों का मौसम चल रहा है और गर्मी के मौसम की एक बहुत अच्छी खासियत है कि इस मौसम में सबसे स्वादिष्ट फल आम आता है। आम ज्यादातर लोगों का सबसे पसंदीदा फल होता है और यही वजह है कि आम को फलों का राजा कहा जाता है।

Image result for आम को फलों का राजा

 

आम खाने के बाद यह चीजें नहीं खानी चाहिए
लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे आम के साथ या आम के बाद नहीं खाना चाहिए। अगर आप खाते हैं तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं। यह ऐसी चीजें होती हैं जिसे खाने के बाद वह शरीर में जहर का काम करता है। इससे हमें कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने ला रहें।

1. कोल्ड्रिंक
आम के साथ या आम के खाने के बाद कोल्ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए वर्ना यह हमारे शरीर के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। इसका पहले असर पेट में पता चलता है।

2. करेला
करेला खाना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। करेला खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। करेले खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं, लेकिन करेला को आम के साथ या आम के बाद नहीं खाना चाहिए।घ्इन दोनों को साथ या आगे-पीछे खाने से आपको उलटी,जी मचलना और सांस ना ले पाना जैसी समस्या हो जाती है।

3. हरी मिर्च
हरी मिर्च हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है इससे हमारी आँखों की नजर तेज हो जाती और बहुत से लोग हरी मिर्च को भोजन के साथ खाना भी पसंद करते हैं लेकिन हरी मिर्च का सेवन आम खाने के बाद या पहले करना हमारी आंतो के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होता।

4. रायता
ऐसा कई बार देखा गया है कि आम खाने के बाद या पहले अगर आप रायता का सेवन करते हैं तो आपको इसका बड़ा नुकसान भी हो सकता है,इसलिए भूल से भी रायता के बाद या पहले आम का सेवन ना करें।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.