Jan Sandesh Online ,Latest Hindi News Portal

इस थैरेपी से 1 मिनट में सिरदर्द छूमंतर

बिजी लाइफस्टाइल और काम के प्रैशर के चलते, सिरदर्द की परेशानी आम सुनने को मिलती है. पेनकिलर आपकी किडनी व लीवर पर बुरा असर डालते हैं , यहां तक कि यह आपके दिमाग को भी नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन इसकी जगह पर अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा आज हम आपको एक आसान सी जापानी थैरेपी के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप मिनटों में सिर का दर्द छुमंतर कर सकते हैं।

क्या है ये थेरेपी?

और पढ़ें

दरअसल, जापान में सिरदर्द को दूर भगाने के लिए ‘शियात्सु थेरेपी’ का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका मतलब है मालिश द्वारा स्वयं किया जाने वाला उपचार. शियात्सु थेरेपी एक तरह की फिंगर मसाज थेरेपी है, जिसमें उंगलियों को खींचकर, उन्हें दबाकर और कुछ विशेष प्वाइंट्स को दबाकर इलाज किया जाता है।

1. अगर आपके सिर में तेज दर्द है तो अपने हाथों की दो उंगलियों से माथे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस तरह मसाज करने से नसों में रक्त प्रवाह अच्छा हो जाता है और नसों का तनाव धीरे धीरे कम होने लगता है, जिससे दर्द में राहत मिलेगी।

2. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ अच्छी तरह धो लें. फिर उंगलियों से अपने आई-ब्रो के बीच की जगह को दबाते हुए लगभग 1 मिनट तक मसाज करें। जापानी शियात्सु थेरेपी के अनुसार, इस जगह से शरीर में वाइटल एनर्जी का प्रवाह होता है। इस प्वाइंट को दबाकर रखने से ये एक्टिवेट हो जाता है और सिरदर्द से राहत मिलती है।

3. सिर में लगातार दर्द हो तो आंखें बंद करें और अपनी आई-ब्रो के आधे इंच ऊपर के स्थान के दोनों तरफ सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस स्थान पर मसाज करने से भी दिमाग में रक्त प्रवाह तेज होता है, जिससे सिरदर्द से राहत मिलती है।

फोटो-साभार: सोशल मीडिया
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.