Jan Sandesh Online hindi news website

Metro में मुफ्त सफर, AAP सरकार दे सकती है तोहफा

Share

नई दिल्ली। मौजूदा दिल्ली सरकार यानी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली वालों को बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य में अब तक अनगिनत मुफ्त सेवाएं दी हैं। जहां एक ओर सरकारी स्कूलों में शिक्षा के सिस्टम का विकास हुआ है, वहीं दूसरी ओर सरकारी अस्पतालों में कई इलाज और टेस्ट मुफ्त कराए जा रहे हैं। इसके अलावा बिजली, पानी के दामों में कटौती हुई है। इस सबके बाद अब दिल्ली सरकार दिल्ली की सभी महिलाओं के लिए सार्वजनिक यातायात में यात्रा करना मुफ्त बना रही है।

और पढ़ें
1 of 1,424

दिल्ली में मेट्रो व बसों में यात्रा करने के लिए महिलाओं को टिकट नहीं लेना पड़ेगा।जी हां, खबर है कि दिल्ली की बसों और मेट्रो में आने वाले समय में दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराई जाएगी। यानी महिलाएं बस में जाएं या फिर दिल्ली मेट्रो में सफर करें, उन्हें कोई पैसा नहीं देना होगा।

केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा उठाया जा रहा है कदम आने वाले विधानसभा चुनाव 2020 के लिए जनता का दिल जीतने से जुड़ा हुआ साबित हो रहा है। अगर मुफ्त यात्रा का यह नियम लागू हो गया तो यह सरकार का चुनावों के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है। दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो के अधिकारियों से कहा है कि यह योजना हर हाल में हमें लागू करनी है। मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर आने वाले खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी।

इसके लिए वह डीएमआरसी को भुगतान करेगी। बसों व मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसद महिलाएं होती हैं। इस हिसाब से जो अनुमान लगाया गया है उसके अनुसार, मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा। हालांकि, यह मात्रा एक अनुमान है। मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं। यदि योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी। अगले 6 महीने के अन्दर यह योजना सरकार द्वारा लागू कर दी जाएगी। फिर इसके बाद दिल्ली की सभी महिलाएं बसों और मेट्रो में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: