Jan Sandesh Online hindi news website

ICC World Cup 2019: भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए दिया 337 रनों का टारगेट

महामुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर

मैनचेस्टर। सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के शानदार शतकीय पारी और विराट कोहली के 77 रन के दम पर भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को 337 रन का लक्ष्‍य दिया है. टॉस हारकर भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 336 रन का स्‍कोर बनाया. पाकिस्‍तान की ओर से मोहम्‍मद आमिर ने 10 ओवर में एक मेडन ओवर की मदद से 47 रन देकर तीन विकेट चटकाये।

भारतीय पारी के 47वें ओवर में बारिश शुरू हुई, जिसके कारण खेल को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा. हालांकि बारिश रुकने के बाद दोबारा खेल शुरू हुआ. विराट कोहली 65 गेंदों में 7 चौके की मदद से 77 रन बनाये और आउट हो गये।

और पढ़ें
1 of 124

भारतीय पारी का आकर्षण रोहित शर्मा की 140 रन की पारी रही. उन्होंने केएल राहुल (57) के साथ पहले विकेट के लिये 136 रन जोड़े. हार्दिक पांड्या 19 गेंदों में 2 चौके और एक छक्‍के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए. महेंद्र सिंह धौनी मात्र एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये।

रोहित शर्मा 113 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्‍के की मदद से 140 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर आउट. केएल राहुल अर्धशतक बनाकर वहाब रियाज की गेंद पर आउट हुए. राहुल ने 78 गेंदों में 3 चौके और दो छक्‍के की मदद से 57 रन बनाये. पहले विकेट के लिए रोहित और राहुल के बीच साझेदारी 136 रन की बनी. आज रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत करने आये।

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने भारत के खिलाफ विश्व कप लीग मैच में रविवार को यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत ने चोटिल शिखर धवन की जगह विजय शंकर को टीम में शामिल किया है. पाकिस्तान की टीम में शादाब खान और इमाद वसीम की वापसी हुई है।

भारत ने अभी तक विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी छह मैचों में जीत हासिल की है जो एकतरफा रहे. दोनों देशों के बीच बढ़ते सीमा पार तनाव के कारण कई वर्षों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गयी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आमिर का पहला स्पैल निश्चित रूप से उनकी टीम के लिये काफी अहम होगा।

राहुल और रोहित शर्मा ने पारी के शुरू में बहुत कम फुटवर्क दिखाते हैं जिससे उन्हें थोड़ा ज्यादा सतर्क रहना होगा. कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकार्ड रहा है, उन्होंने एडिलेड में 2015 में शतक जड़ा था. अभी तक विश्व कप में उन्होंने सैकड़ा नहीं बनाया है और मैच की अहमियत को देखते हुए वह सैकड़ा जड़ने के प्रबल दावेदार हैं।

युवा खिलाड़ी जैसे हसन अली शाहीन शाह अफरीदी के लिये यह परीक्षा भरा होगा क्योंकि उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की है. ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान बल्लेबाजी के लिये अच्छा दिख रहा है, हालांकि परिस्थितियां सीम और स्विंग दोनों के माकूल होगी।

भारत के मध्यक्रम को भी मैच में अपनी भूमिका अदा करनी होगी. टीम प्रबंधन ने पिछले मैच में दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव के कारण लिया था लेकिन यह मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया। परिस्थितियों के अलावा पाकिस्तानी खिलाड़ियों की स्पिनरों के खिलाफ सहजता को देखते हुए कोहली शायद युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को बाहर बिठा सकते हैं और मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में चुन सकते हैं जो इन हालात में विपक्षी टीम के लिये मुश्किल साबित हो सकते हैं. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार से शानदार गेंदबाजी करने की उम्मीद है. वहीं भारतीय टीम के लिये महेंद्र सिंह धौनी ट्रंप कार्ड होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, इमाद वसीम, शाहदाब खान, हसन अली, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.