Jan Sandesh Online hindi news website

International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी ने कहा – योग को ले जाना है शहरों से गांव की ओर

Share

देशभर में योग की धूम रही। पीएम मोदी समेत करोड़ों लोगों ने सुबह-सुबह योग किया। पूरब से लेकर पश्चिम तक और उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक अंतरराष्‍ट्रीय योग द‍िवस मनाया गया।

Share

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 40 हजार लोगों के साथ योग किया।  योग करने से पहले उन्‍होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, योग सबके लिए है और सब योग के हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे योग को शहरों से गांव की ओर ले जाना है. योग की यात्रा गरीब-आदिवासियों के घर तक ले जानी है। क्‍योंकि गरीब लोगों को बीमारी सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती है और उन्‍हें और कमजोर बनाती है। उन लोगों के लिए योग का मतलब है गरीबी और बीमारी से बाहर निकालना.।

और पढ़ें
1 of 146

उन्‍होंने आगे कहा,’ योग सिर्फ तभी नहीं होता जब हम आधा घंटा जमीन या मेट पर होते हैं, योग का अनुशासन और पालन पूरे जीवनभर करना होता है. योग, धर्म, जाति, संप्रदाय, अमीरी-गरीबी से परे हैं.। योग के प्रति जागरुकता हर कोने तक पहुंचे. चारों तरफ योग को अनुभव किया जा सकता है।

Ranchi-International-Yoga-Day-PM-Narendra-Modi

प्रधानमंत्री ने यहां प्रभात तारा मैदान में उपस्थित लोगों से इस दौरान कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और हमें इसके प्रसार के लिये आगे आना चाहिए। . उन्होंने यहां कहा कि लोगों को आजीवन योगाभ्यास करना चाहिए और सरकार भी इसे निरोधात्मक उपचार के स्तंभ के तौर पर स्थापित करने के लिये काम कर रही है।

मोदी ने कहा कि, योग से शांति और सौहार्द्र जुड़े हैं और दुनिया भर में लोगों को इसका अभ्यास करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने युवाओं के दिल की बीमारियों के चपेट में आने के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कहा, “योग इस बीमारी के रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकता है इसलिये इस साल की थी ‘योग फॉर हॉर्ट’ (हृदय के लिये योग) रखी गई है.”।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं विश्व भर के लोगों का आभार प्रकट करता हूं कि वे इस मौके पर योग के साथ हैं। सूर्य की पहली किरण के साथ योग का अभ्यास करके इसे अपने जीवन का हिस्सा बनायें और निरोग रहें।

उनके साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येशो नाइक के अलावा झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी समेत कई मंत्री, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव व अन्य अधिकारी भी कार्यक्रम में मोरारजी देसाई नेशनल स्कूल ऑफ योग के निदेशक डॉ ईश्वर वी वसवारड्डी ने योग पर प्रस्तुति दी। इन्हें ही देख कर मैदान में मौजूद प्रधानमंत्री समेत अन्य लोग योगक्रिया किया। पीएमओ की ओर से करीब 100 विदेशी मेहमानों को भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। 

आर्मी की डॉग यूनिट की योग करतीं तस्‍वीरों ने लोगों का मन मोह लिया। सेना के खोजी कुत्‍ते अपने हैंडलर के साथ योग करते नजर आए।
You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: