Jan Sandesh Online hindi news website

चौकाने वाला खुलासा :अब युवाओं के सिरों में उगने लगे हैं सींग, कारण है आपका मोबाइल !

नई दिल्ली। मोबाइल आज हमारी जिंदगी का एक ऐसा हिस्सा बन गया है । इस मोबाइल फोन के बिना अपने भविष्य की कल्पना करना भी मुश्किल है। अब ऐसा लगता है कि इसमें सारी दुनिया ही समा गयी है। लेकिन मोबाइल का ज्यादा यूज करना भी आपकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Photo Credit- Social Media
और पढ़ें
1 of 825

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड  स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में बहुत चौकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च के अनुसार मोबाइल इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में अब सींग उगने लगे हैं। यानी मोबाइल अब कंकाल स्तर पर बदलाव कर रहा है।

Photo Credit- Social Media

ये नई रिसर्च जैव यांत्रिकी पर की गई है। इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि मोबाइल चलाते वक्त लोग अपने सिर को आगे पीछे की तरफ हिलाया करते हैं।

Photo Credit- Social Media

ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है. यही वजह है कि कुछ दिनों बाद इसी कारण हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती हैं। सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने के चलत ये सींग जैसी दिखने वाली हड्डियां निकल रही हैं।

Photo Credit- Social Media

इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं। इस रिसर्च में बताया गया है कि रीढ़ की हड्डी से शरीर का वजन शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाता है।

‘वॉशिंगटन टाइम्स’ की न्यूज रिपोर्ट में उस स्कैन्ड चित्र को भी दिखाया गया है जिसमें खोपड़ी के निचले हिस्से में ये कांटेदार सींगनुमा हड्डी दिख रही है. डॉक्टरों का कहना है कि इंसान की खोपड़ी का वजन करीब साढ़े चार किलो होता है।

Photo Credit- Social Media

इससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विकसित होती है। इस वजह से युवाओं में हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही हैं, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है। रिपोर्ट में उस स्कैन्ड चित्र को भी दिखाया गया है जिसमें खोपड़ी के निचले हिस्से में ये कांटेदार सींगनुमा हड्डी दिख रही है।

Photo Credit- Social Media

डॉक्टरों ने रिसर्च में पाया कि मोबाइल चलाते वक्त लोग अपने सिर को आगे पीछे की तरफ हिलाया करते हैं ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है। यही वजह है कि कुछ दिनों बाद इसी कारण हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती हैं। सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने के चलत ये सींग जैसी दिखने वाली हड्डियां निकल रही हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.