Jan Sandesh Online hindi news website

ब्रिटेन में ‘बर्थस्ट्राइक’, महिलाएं नहीं पैदा करेंगी बच्चा, कारण बताया हैरान करने वाला !

लंदन। दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंता जताई जा रही है। इसको लेकर कई तरह के कदम भी उठाए जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद अभी तक कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया हैं।

लिहाजा ब्रिटेन में जलवायु परिवर्तन के लिए काम करने वाले एक संगठन की महिलाओं ने बच्चा पैदा नहीं करने का फैसला लिया है। इनका कहना है कि वह नहीं चाहती हैं कि आने वाली पीढ़ियों को ग्लोबल वॉर्मिंग से कोई नुकसान उठाना पड़े।

और पढ़ें
1 of 232

इस संगठन में शामिल महिलाओं ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन गंभीर समस्या बनती जा रही है. उन्हें दुनिया में सूखे, अकाल, बाढ़ और ग्लोबल वार्मिंग का डर सता रहा है।

ऐसे में वो चाहते हैं कि आने वाली पीढ़ियों के लिए जीवन की गुणवता बेहतर हो. ब्लाइथे पेपीनो इस संगठन की प्रमुख हैं। उन्होंने पिछले साल के आखिर में बच्चा न पैदा करने का फैसला किया था. उन्होंने कहा, ‘मैं बच्चा नहीं चाहती हूं।

दरअसल ये दुनिया बच्चों के रहने लायक नहीं है। ’पोपीनो ने साल 2018 में ‘बर्थस्ट्राइक’ नाम से एक ग्रुप का गठन किया. इस संगठन से लगातार लोग जुड़ रहे हैं. अब तक इस संगठन से 330 लोग जुड़ चुके हैं, जिसमें 80 फीसदी महिलाएं हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.