Jan Sandesh Online hindi news website

तस्वीर किसी को भी रूला देंगी, झकझोर देगी, दहला देगी, विचलित कर देगी !

Share

बेहतर जिंदगी की जद्दोजहद में फिर एक मासूम बच्ची अपने पिता के साथ शरणार्थी मुद्दे की भेंट चढ़ गई। बाप और बेटी का शव रियो ग्रेंड नदी किनारे पड़ा था। बाप का शव औंधें मुंह पड़ा है और उसकी टीशर्ट में 23 महीने की मासूम बेटी वलेरिया पड़ी है बेटी का सिर बाप की टी-शर्ट में है। जिसका एक हाथ बाप के कंधे पर लिपटा है। इस तस्वीर ने दुनिया को हिला दिया है। ये तेजी से वायरल हो रही है।

और पढ़ें
1 of 138

इस तस्वीर ने प्रवासियों और शरणार्थियों की समस्या पर दुनियाभर में बहस छेड़ दी है। वायरल हो रही है, शरणार्थियों का मुद्दा उतनी ही तेजी से गरम हो रहा है। ये बाप अपनी बेटी को गोद में लिए अमेरिका में शरण लेने के लिए रियो ग्रैंड नदी पार करने की कोशिश कर रहा था और बाप बेटी दोनों डूब गए।

ऑस्कर अल्बर्टो मार्टिनेज रैमिरेज (25) और उनकी 23 महीने की बेटी वलेरिया
तस्वीर किसी को भी रूला देंगी, झकझोर देगी, दहला देगी, विचलित कर देगी !

ये तस्वीर है मेक्सिको के 25 साल के ऑस्कर अल्बर्टो मार्टिनेज रेमिरेज और उसकी महज 23 महीने की बेटी वलेरिया की। रैमिरेज मासूम वेलेरिया को पीठ पर लादकर नदी पार करने की कोशिश कर रहा था ताकि अमेरिका के टेक्सास शहर तक पहुंच कर वहां अपनी बेटी को अच्छा भविष्य और बेहतर जीवन जीने का मौका दे सके। लेकिन पिता का ये सपना ही रह गया और रेमिरेज बेटी समेत नदी में डूब गया। तस्वीर देखिए, पिता अपनी टी-शर्ट में अपने जिगर के टुकड़े को छुपा लिया था। लेकिन उसे मौत से नहीं छिपा पाया, खुद भी नहीं छिप पाया। तस्वीर हिला देने वाली है लेकिन सोचिए, उस मां, उस पत्नी पर क्या गुजरी होगी जिसने अपने सामने इस मंजर को देखा था।

रेमिरेज के साथ उसकी पत्नी भी थी लेकिन जब नदी का पुल बंद दिखा तो वो बीच से ही लौट गई। ये पुल शरणार्थियो को रोकने के लिए ही बंद किया गया था। रेमिरेज पुल बंद देखकर लौटा नहीं और दूसरे लंबे रास्ते से नदी पार करने की कोशिश करने लगा लेकिन आखिरकार बेटी को कंधे पर लिए लिए डूब गया।

रियो नदी के किनारे जब इन दोनों के औंधे पड़े शव की तस्वीरें मीडिया में आई तो लोग दहल गए। तस्वीर इतनी मार्मिक है कि कोई भी रो पड़े। मासूम बच्ची बाप की टीशर्ट में ही दबी है और उसका छोटा सा हाथ बाप के कंधे को जकड़े है। शायद रेमिरेज ने नदी पार करते वक्त बच्ची को पीठ पर लादा होगा तो उसे टीशर्ट के भीतर से लादा होगा। मासूम बच्ची ने बाप के कंधे को ये सोच कर पकड़ा होगा कि पापा कुछ नहीं होने देंगे। आखिर बाप अपनी संतान को कुछ होने देगा क्या,नन्ही मासूम को नहीं पता था कि जिस पानी से वो खेल रही है, वही उसकी और उसके बाप की जान ले लेगा।

दर्दनाक तस्वीरें जिन्होंने दुनिया को रुला दिया

एलन कुर्दी
दर्दनाक तस्वीरें जिन्होंने दुनिया को रुला दिया

एलन कुर्दी के बाद आई एक और तस्वीर ने दुनिया को हिला दिया है। यह तस्वीर सोमवार 24 जून, 2019 को सामने आई। तस्वीर सल्वाडोर के निवासी 25 वर्षीय ऑस्कर आलबर्टो मार्टिनेज रामिरेज और उनकी 2 साल की बेटी वालेरिया की है। दोनों अमेरिका पहुंचने की कोशिश में मेक्सिको के तमौलिपस राज्य की रियो ग्रांडे नदी में डूब गए।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: