Jan Sandesh Online hindi news website

टीम इंडिया वर्ल्ड कप खिताब की दौड़ से बाहर

मैनचेस्टर।  वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से हारकर टीम इंडिया का सफर यहीं पर समाप्त हो गया है। कीवी टीम ने पहले खेलते हुए 240 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन भारतीय टीम 18 रन से यह मैच हार गई। एक वक्त 92 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया की खराब शुरुआत के बाद रविंद्र जडेजा (77) और एमएस धोनी (50) ने भारतीय पारी को पटरी पर लाने की शानदार कोशिश की। दोनों ने 7वें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी निभाई। लेकिन दोनों ही बल्लेबाज अंतिम पलों में अपने विकेट गंवा बैठे और भारत को यहां 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ न्यू जीलैंड ने फाइनल में एंट्री कर ली है। अब वह खिताब से सिर्फ एक कदम दूर है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस अहम सेमीफाइनल मुकाबले में केवल एक रन ही बना पाए. आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली को बड़े मैचों का खिलाड़ी कहा जाता है । बल्लेबाजी के तमाम रिकॉर्ड्स या तो विराट कोहली के नाम दर्ज हैं या फिर उनके निशाने पर हैं. विराट 236 वनडे मैचों में 59.40 की औसत से 11286 रन बना चुके हैं। 41 सेंचुरी विराट के नाम दर्ज है, लेकिन जब हम बात विश्व कप में नॉकआउट मुकाबलों की करते हैं तो विराट के ये सारे रिकॉर्ड्स धरे के धरे रह जाते हैं।

और पढ़ें
1 of 88

नॉकआउट मैचों में नहीं चलता विराट का बल्ला, शर्मनाक हैं आंकड़े

विराट कोहली ने अभी तक आईसीसी विश्व कप में छह नॉकआउट मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उनके नाम एक हाफसेंचुरी तक दर्ज नहीं है, सेंचुरी तो बहुत दूर की बात है। वर्ल्ड कप नॉकआउट मैचों में विराट का बेस्ट स्कोर 35 रनों का है, जो उन्होंने 2011 विश्व कप के फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे। विराट अपना तीसरा विश्व कप खेल रहे हैं, इससे पहले वो 2011 और 2015 विश्व कप खेल चुके हैं। आईसीसी विश्व कप के 6 नॉकआउट मैचों में विराट ने 12.16 की औसत से महज 73 रन बनाए हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.