Jan Sandesh Online hindi news website

पहचानें डाइजेशन सिस्टम खराब होने के 5 लक्षण, बचें गंभीर बीमारियों से !

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर आपके शरीर को रोगों से लड़ने के सक्षम बनाता है। इसलिए बिना अच्छे डाइजेशन के स्वस्थ रहना भी मुश्किल है। पाचन क्रिया खराब होने पर आपको न तो खाना पचता है और न ही भरपूर पोषण मिलता है। वहीं, खराब डाइजेशन के कारण आपको मतली आना, पेट दर्द या सूजन, अपच और गैस जैसी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, खराब डाइजेशन यानि पाचन क्रिया में गड़बड़ी कई गंभीर बीमारीयों का कारण बन सकती हैं। ऐसे में इनसे संकेतों को पहचानकर समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है। आज हम आपको खराब डाइडेशन के कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं, जिसे पहचानकर आप भी पाचन क्रिया में सुधार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं हाजमा खराब होने के 5 लक्षण।

पाचन क्रिया खराब होने के संकेत
1. शरीर की गंध
शरीर से विषॉक्त पर्दाथ को न निकालने पर यह पूरे शरीर में गंध फैला देते हैं, जिसे आप डिओड्रेंड से दूर करने की कोशिश करते हैं। मगर पसीने, पैरों में से बदबू आना खराब हाजमे का संकेत है। शरीर से न निकलने वाले विषॉक्त रक्त धारा में जाकर आपकी स्किन में फसे रह जाते हैं, जिससे शरीर की गंध खराब हो सकती हैं। ऐसे में आपको डिटॉक्स करने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए।
2. त्वचा की समस्या
लंबे समय तक खराब हाजमे की समस्या होने पर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में मुंहासे, सोरायसिस या एक्जिमा की समस्या होने पर आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। आप चाहे तो इस बारे में अपने गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लें।
3. सांसों की दुर्गंध
पाचन तंत्र खराब होने पर सांसो से भी बदबू आने लगती है। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितनी बार ब्रश करते हैं। इसलिए अगर ब्रश करने के बावजूद भी आपकी सांसो से बदबू आ रही तो आपको तुंरत चेकअप करवाना चाहिए।
4. बालों का झड़ना
आपको सुनकर हैरानी होगी लेकिन पाचन तंत्र खराब होने से बाल भी गिऱ सकते हैं। खराब डाइजेशन बालों को कमजोर बना देता है। डाइजेशन सिस्टम खराब होने के कारण आपके खाने की सहा पोषण बालों तक नहीं पहुच पाता, जिसके कारण बाल झड़ने, बालों का असमय सफेद होना और बाल पतले होना जैसे समस्या हो सकती है।
5. कमजोर नाखून
लंबे समय तक खराब हाजमे का असर शरीर के साथ-साथ नाखूनों पर भी पड़ता है। जब पाचन तंत्र खराब होता है तो शरीर के अपशिष्घ्ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते है, जिसके कारण आपको कई समस्याएं होती हैं, जिसमें नाखूनों का टूटना या खुरदुरापन भी शामिल है। इसलिए खराब या नाजुक नाखून बिगड़े पाचन तंत्र के संकेत हैं।
कैसे करें हाजमा दुरुस्त
पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए सही भोजन का सेवन करें और भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं। अगर आप जल्दी-जल्दी में खाना निगलते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया खराब हो जाती है। इसके अलावा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए हैल्दी भोजन के साथ एक्सरसाइज भी करें।

और पढ़ें
1 of 32
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.