Jan Sandesh Online hindi news website

Recipe :ये कश्मीरी व्यंजन है स्वाद में लाजवाब , पढ़ें इनकी रेसिपी

इन दिनों कश्मीर चर्चा में है। वजह है अनुच्छेद 370 का हटना। बेशक राजनीतिक और भौगोलिक चर्चा के लिए कश्मीर का नाम सबकी जुबां पर हो, लेकिन यहां के स्वाद के बिना सब अधूरा है। अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा खान-पान और जायके के मामले में कश्मीर समृद्ध है, फिर चाहे बात कहवा की हो, रोगन जोश या वाजवान की। कश्मीर की कुछ रेसिपी आप भी बनाकर देखिए-

कश्मीरी पनीर
सामग्री :
पनीर के टुकड़े- 1 कप
दूध- 1 1/2 कप
तेल- 1 चम्मच
जीरा- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
तेजपत्ता- 2
सोंठ पाउडर- 1/2 चम्मच
गरम मसाला- 1/2 चम्मच
नमक स्वादानुसार
केसर चुटकी भर
पाउडर बनाने के लिए
लौंग- 3
इलायची- 3
सौंफ- 2 चम्मच
मेथी- 1 चम्मच

और पढ़ें
1 of 69

विधि
सबसे पहले लौंग, इलायची, सौंफ और मेथी का पाउडर बना लें। पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा और मसालों का तैयार पाउडर डालें। दूध डालें और उसे उबालें। जब दूध उबलने लगे तो उसमें हल्दी पाउडर, सोंठ पाउडर, गरम मसाला पाउडर, तेजपत्ता और केसर डालकर मिलाएं। आंच धीमी करें। पैन में अब पनीर के टुकड़े डालें। दूध में जब बुलबुले बनने लगें तो नमक डालकर मिलाएं। धीमी आंच पर पनीर के मुलायम होने तक पकाएं। गैस ऑफ करें और गर्मागर्म परोसें।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

%d bloggers like this: