Jan Sandesh Online hindi news website

प्रयागराज आज बनाएगा सीएम योगी की मौजूदगी में चौथा विश्व कीर्तिमान, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज होगा नाम

एक ही स्थान से लगभग 30 हजार पौधे वितरित करने के अब तक के रिकार्ड को तोड़ने के लिए प्रयागराज में 33 हजार पौधों का वितरण होना है। प्रशासन ने इसके सापेक्ष एक लाख 21 हजार पौधों को रखा है। परेड मैदान की लाल सड़क और त्रिवेणी मार्ग के बीच के मैदान में तीन पंडाल बनाए गए हैं। मुख्य पंडाल के अलावा दो छोटे पंडाल हैं जहां पर स्कूली छात्र-छात्राओं को रोका जाएगा। प्रवेशद्वार के सामने 14 काउंटर हैं।

एक ही स्थान से सर्वाधिक पौधे वितरित करने का नया कीर्तिमान स्थापित करने के लिए प्रयागराज तैयार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रयागराज प्रशासन, पर्यटन विभाग और वन विभाग की तिकड़ी ने नया रिकार्ड बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। कुम्भ मेले के दौरान तीन दिन में तीन विश्व रिकार्ड बनाने वाला प्रयागराज गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम के सामने शुक्रवार को परेड मैदान पर चौथा विश्व कीर्तिमान बनाने जा रहा है।

एक ही स्थान से लगभग 30 हजार पौधे वितरित करने के अब तक के रिकार्ड को तोड़ने के लिए प्रयागराज में 33 हजार पौधों का वितरण होना है। प्रशासन ने इसके सापेक्ष एक लाख 21 हजार पौधों को रखा है। परेड मैदान की लाल सड़क और त्रिवेणी मार्ग के बीच के मैदान में तीन पंडाल बनाए गए हैं। मुख्य पंडाल के अलावा दो छोटे पंडाल हैं जहां पर स्कूली छात्र-छात्राओं को रोका जाएगा। प्रवेशद्वार के सामने 14 काउंटर हैं। प्रत्येक काउंटर पर दो पंक्तियां होंगी। ऐसे में कुल 28 पंक्तियों में पौधों का वितरण किया जाएगा। पहले 20 पंक्तियों की बात थी लेकिन प्रबंधन कंपनी की सलाह पर पंक्तियों को बढ़ाया गया है। चार अतिरिक्त पंक्तियां रिजर्व रहेंगी। भीड़ बढ़ने पर इनका इस्तेमाल होगा।

और पढ़ें
1 of 388

कार्यक्रम की तैयारी के लिए मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल, जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। एडीएम प्रशासन विजय शंकर दुबे, डीएफओ वाईपी शुक्ला सहित तमाम अधिकारी पूरे दिन मौजूद रहे।

ऐसे बनेगा विश्व रिकार्ड

विश्व रिकार्ड बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक बार में एक ही पौधा देना है। एक से अधिक पौधा देने को नहीं माना जाएगा। हां एक पौधा लेकर व्यक्ति कतार से बाहर आने के बाद चाहे तो दूसरी बार या और अधिक बार पौधा ले सकता है, लेकिन एक बार में एक ही पौधा लेना होगा।

ऐसे दिया जाएगा प्रवेश

वाहनों का प्रवेश काली सड़क से होगा। लाल सड़क मुख्य पंडाल के सामने बने मैदान पर वाहन पार्क होंगे। छात्र पंडाल में प्रवेश करेंगे। प्रवेश स्थल पर 10 काउंटर होंगे। जहां पर क्यूआर कोड वाला टोकन दिया जाएगा। इसके बाद अपने काउंटर पर जाना है। काउंटर प्रवेश से पहले क्यूआर कोड वाला टोकन स्कैन होगा। इसे बॉक्स में डालकर अपनी पंक्ति में जाना है। काउंटर से पौधा लेकर बाहर निकल जाना है। बाहर निकलने वाले रास्ते पर 20 अफसरों की टीम होगी। जो पौधा लेकर जाने वालों की मैनुअली काउंटिंग करेगी। ऐसे में क्यूआर कोड की प्रवेश के वक्त डिजिटल और निकलते वक्त मैनुअल दो काउंटिंग होगी। 135 सरकारी वाहन स्कूलों से बच्चों को लाने के लिए कहा गया है।

पौधे संख्या

सागौन  20 हजार

सहजन 15 हजार

अमरूद 14 हजार

इमली 8 हजार

नीम  15 हजार

नीबू 5 हजार

महुजबी 10 हजार

शीशम 5 हजार

आंवला 10 हजार

जामुन 3 हजार

कटहल 2 हजार

बहेड़ा 2 हजार

गुलमुहर 5 हजार

अगस्त 2 हजार

कचनार 1 हजार

तीन दिन में तीन रिकार्ड

28 फरवरी 2019: 500 से अधिक शटल बसों को चलाने का विश्व रिकार्ड बना था। यूएई ने इसके पूर्व 390 शटल बसें चलाई थी। प्रयागराज में 510 बसों का संचालन हुआ था।

01 मार्च 2019 : मेला क्षेत्र के गंगा पंडाल में सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक 7664 लोगों ने दीवार पर हाथ की छाप छोड़कर नया कीर्तिमान बनाया था। इसके पूर्व यह रिकार्ड सियोल के नाम था जहां 4675 लोगों ने दीवार पर हाथ की छाप छोड़ी थी।

02 मार्च 2019 : मेला प्राधिकरण की ओर से चार सेक्टरों में 10 हजार सफाई कर्मियों ने तीन मिनट तक लगातार सफाई कर नया रिकार्ड बनाया था। लाल सड़क पर दो स्थान, संकट मोचन मार्ग अरैल और कैशालपुरी मार्ग संगम लोअर पर 10 हजार कर्मचारियों ने सफाई की। यह अपने आप में अनूठा रिकार्ड था, जो किसी के पास नहीं था।

डेढ़ घंटे रहेंगे मुख्यमंत्री 

परेड मैदान पर कार्यक्रम सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा। स्कूलों से छात्र-छात्राओं को सात बजे तक यहां पहुंचा दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आठ बजे से 28 काउंटरों से पौधे वितरण शुरू होगा। प्रशासन का लक्ष्य है कि 12 बजे तक कार्यक्रम पूरा हो जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 3:50 बजे पुलिस लाइन हेलीपैड पर पहुंचेंगे। शाम चार बजे परेड मैदान पर पौधे वितरण के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। शाम 5:05 बजे तक कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाम 5:15 बजे पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचेंगे। शाम 5:20 बजे पुलिस लाइन हेलीपैड से लखनऊ के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी शामिल होंगे।

सपा के प्रदर्शन ने बढ़ाई परेशानी

शुक्रवार को सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वान पर प्रदेशभर में सपा मुख्यालयों पर प्रदर्शन भी है। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी जिलाधिकारियों और एसएसपी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि सपा मुख्यालयों पर एक एडीएम और एक एएसपी की ड्यूटी लगाकर पर्याप्त फोर्स लगाई जाए। जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। शांति व्यवस्था लागू रहे।

डेढ़ करोड़ के पंडाल में बनेगा विश्व रिकार्ड

परेड मैदान पर जिस पंडाल में विश्व रिकार्ड बनाया जाना है उसकी लागत डेढ़ करोड़ रुपये है। यहां पर तीन पंडाल बनाए जा रहे हैँ। मुख्य पंडाल 40 फीट लंबा और 100 फीट चौड़ा होगा। इसमें दो हजार लोगों के बैठने का बंदोबस्त होगा।

मुख्य पंडाल में पीछे की ओर मंच बना है। जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम से प्रमाणपत्र लेंगे। सामने पौधरोपण महाकुम्भ की सेंड आर्ट तैयार की गई है। पंडाल की जमीन पर चकर्ड प्लेट बिछा दी गई है। सेंड आर्ट के सामने 14 काउंटर बना दिए गए हैं। जिस पर पौधे वितरण कर रिकार्ड बनाया जाएगा।  इसके अतिरिक्त दो छोटे पंडाल होंगे। 21 फीट लंबे और 100 फीट चौड़े दो पंडालों में छात्रों को रोका जाएगा। जिससे बारिश या धूप से यह बचें। इस पूरे पंडाल की खासियत यह है कि इसमें न तो बारिश परेशान करेगी और न ही धूप। कुम्भ मेले के दौरान नेत्र कुम्भ का पंडाल तैयार करने वाली एजेंसी को ही इस पंडाल को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.