Jan Sandesh Online hindi news website

ऐसे डिलीट करें Google Assistant, Alexa और Siri से वॉयस रिकॉर्डिंग

गूगल मैप्स पर बोलकर सर्च करना हो या फिर इंटरनेट ब्राउजर में आवाज देकर कुछ खोजना हो। दोनों ही स्थितियों में गूगल आपकी आवाज को रिकॉर्ड करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वॉयस एक सर्वर पर सेव होती रहती हैं, जिसे कोई हैकर हैक करके आपकी प्राइवेसी पर हमला बोल सकता है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप उस वॉयस रिकॉर्डिंग को सर्वर से ही डिलीट कर दें। आइए जानते हैं गूगल, एलेक्सा और सिरी पर से वॉयस डिलीट करने का तरीका।

गूगल वॉयस असिस्टेंट की मदद से बहुत से उपयोगकर्ता आवाज देकर अलार्म सेट करने, मौसम जानने या होम डिवाइसेज को नियंत्रित करने जैसे काम करते हैं। यही सब आवाजें एक सर्वर पर सेव होती रहती हैं। गूगल पर मौजूद इस वॉयस को डिलीट करने के लिए माय एक्टिविटी की मदद ले सकते हैं।

और पढ़ें
1 of 126

वेब ब्राउजर पर
– कंप्यूटर पर वेब ब्राउजर ओपन करें और  https://myaccount.google.com/activitycontrols पर जाएं।
– इसके बाद स्क्रीन पर नीचे की तरफ जाएं और वॉयस एंड ऑडियो एक्टीविटी पर क्लिक कर दें।  यहां पर स्क्रीन पर एक तरफ डिलीट एक्टीविटी बाई पर जाएं।
– यहां आप टाइम-फ्रेम सिलेक्ट कर सकते हैं और ऑल टाइम ऐक्टिविटी भी डिलीट करने का विकल्प होता है या फिर नीचे की तरफ मेन्यू में से ‘वॉयस एंड ऑडियो’ विकल्प का चुनाव करें।
– इसके बाद आने वाले पॉप-अप मेन्यू में डिलीट बटन पर क्लिक करें।

स्मार्टफोन पर
– सबसे पहले गूगल एप ओपन करें।
– इसके बाद एप स्क्रीन के निचले हिस्से से ‘more’ पर टैप करें।
– अब आप ‘Search activity’ पर टैप करें।
– यह आपको सीधे myactivity.google.com पर सीधे रीडायरेक्ट कर देता है।
– ऊपर की तरफ बाईं ओर बनी तीन लाइन्स पर टैप करें और ‘Delete Activity By’ चुनें।
– यहां पर वेब ब्राउजर की तरह टाइम फ्रेम चुनें और ‘वॉइस और ऑडियो’ का चुनाव करें।
– आखिरकार ‘डिलीट’ बटन पर टैप कर सत्यापित करें।

एलेक्सा 
अमेजन कंपनी का वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा को कोई भी वॉयस कमांड देते हैं तो वह भी गूगल असिस्टेंट की तरह एक सर्वर पर सेव होती रहती है। यह अमेजन का सर्वर होता है। अमेजन के सर्वर पर जाकर आप वहां मौजूद वॉयस डाटा को नियंत्रित या फिर डिलीट कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप एक से ज्यादा डिवाइस पर एलेक्सा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हर एक सेक्शन में जाकर सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं।

  • अमेजन के डाटा वॉयस मैनेजमेंट पर जाएं।
  • इसमें कई फीचर मिलेंगे, जिसमें हर किसी की एक अलग हैडिंग है। –  सर्वर पर मौजूद वॉयस को डिलीट करने के लिए kडिलीट वॉयस हिस्ट्रीl पर क्लिक कर दें। इसके अलावा स्मार्ट अलर्ट हिस्ट्री
    और डिवाइस स्पेसिफिक हिस्ट्री पर भी जाएं। हर एक पेज में अलग-अलग हिस्ट्री सेव मिलेगी, जिसे डिलीट करना चाहें उसे कर सकते हैं।
  • बताते चलें कि एमेजन वॉयस रिकॉर्डिंग की मदद से सर्च परिणाम को बेहतर करने की कोशिश करती है।

आईओएस 
एप्पल के आईओएस को अन्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में अत्याधिक सुरक्षित माना जाता है। इसके बावजूद आपको प्राइवेसी को लेकर चिंता सताती है तो एप्पल के सर्वर पर जाकर सर्चिंग के लिए बोले गए शब्दों को डिलीट किया जा सकता है। यह शब्द सिरी वॉयस असिस्टेंट पर सर्चिंग के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। वॉयस रिकॉर्डिंग को डिलीट करने के लिए https://privacy.apple.com/ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • पहले सेटिंग्स में जाएं
  • kलिसेन फॉर हे सिरीl को बंद कर दें और इसके बाद सिरी बटन पर क्लिक करके रखें।
  • इसके बाद सेटिंग्स के अंदर जनरल और फिर कीबोर्ड के विकल्प में जाएं। इसके बाद Enable Dictation नामक विकल्प पर क्लिक कर दें और दी जाने वाली वॉर्निंग को स्वीकारें।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

%d bloggers like this: