Jan Sandesh Online hindi news website

एक साल में 22 पुरुषों ने दिया ऑस्ट्रेलिया में बच्चों को जन्म

ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल 22 पुरुषों ने गर्भधारण करने के बाद बच्चों को जन्म दिया है। जन्म देने वालों में से सभी 22 पुरुष ट्रांसजेंडर हैं। इन पुरुषों का नाम उन 228 पुरुषों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जिन्होंने पिछले 10 साल में बच्चों को जन्म दिया था। डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस ने बर्थ रेट से संबंधित डेटा जारी किया है।

2009 तक नहीं थे कोई आधिकारिक आंकड़े
इससे पहले 2009 तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी या आंकड़ा सामने नहीं आया था। दरअसल, सेक्स चेंज(जेंडर चेंज) से मर्द बनने के बाद भी बच्चे को जन्म देने के मामले सामने आने के बाद कुछ लोगों ने इसे मर्दानगी पर सवाल करार दिया है। लोगों का कहना है कि यदि कोई पुरुष बच्चे को जन्म देता है तो वह असल में कभी मर्द हो ही नहीं सकता।

और पढ़ें
1 of 202

जेंडर को लेकर सोच बदलें 
इस बारे में ऑस्ट्रेलिया की मेलबर्न यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर का कहना है- मर्दानगी का मतलब हर किसी के लिए अलग होता है। संभव है कि जिसने सेक्स चेंज ऑपरेशन करवाया हो, वह इस बारे में सोचता हो। लेकिन उसके सोचने का तरीका उतना रूढ़िवादी न हो जैसा अन्य लोगों का होता है। उसे शायद बच्चे को जन्म देने में कोई दिक्कत नहीं है  न ही वह इसे मर्दानगी पर सवाल मानता है। सबको अपनी तरह से जीने का अधिकार है। प्रोफेसर ने सलाह दी कि अब समय आ गया है कि समाज जेंडर को लेकर अपनी सोच बदलें।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.