Jan Sandesh Online hindi news website

दस साल में Trade War के बीच तेल की मांग सबसे कम

अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते व्यापारिक तनाव की पृष्ठभूमि में वैश्विक अर्थव्यवस्था की सेहत को लेकर चिंताओं के कारण अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने 2019 और 2020 में तेल की मांग की वृद्धि से संबंधित अनुमान को घटा दिया है।

पेरिस स्थित एजेंसी ने अपनी मासिक रपट में कहा है, ”इस रपट के हालिया संस्करणों में वैश्विक अर्थव्यवस्था की सेहत को लेकर चिंताएं जतायी गयी हैं और तेल मांग में वृद्धि की संभावनाओं में कमी की गयी है।” उसमें कहा गया है, “अब, स्थिति और अनिश्चित होती जा रही है। अमेरिका-चीन व्यापार विवाद अब तक नहीं सुलझ सका है और सितंबर में नये शुल्क लागू होने हैं।”

और पढ़ें
1 of 363

दोनों देशों के बीच इस सप्ताह तनाव और बढ़ गया है। इससे शेयर एवं जिन्स बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गयी है। रपट में आईईए ने इस साल वैश्विक तेल मांग में एक लाख बैरल प्रतिदिन की कमी करते हुए इसे 10.10 लाख बैरल प्रतिदिन कर दिया है। संस्था ने 2020 के लिए भी अनुमान में 50 हजार बैरल प्रतिदिन की कमी करते हुए 10.30 लाख बैरल प्रतिदिन कर दिया है।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

%d bloggers like this: