Jan Sandesh Online hindi news website

लड़कियों को जबरन बनाया जाता है मां

पैसों के लिए अफ्रीकी देश नाइजीरिया में बच्चा पैदा करने वाली फैक्ट्रियां चल रही हैं। चौंकिए नहीं, यह भले ही हैरानीजनक लग रहा हो, लेकिन है सौ फीसद सच। यहां ‘बेबी फार्मिंग’ नाम से यह गोरखधंधा खतरनाक रूप ले चुका है। यहां कम उम्र की लड़कियों को जबरन मां बनने पर मजबूर किया जाता है और फिर उस बच्चे को भारी दामों में बेऔलाद रईसों को बेच दिया जाता है। इसके लिए बेऔलाद कपल्स मोटी रकम चुकाने तैयार होते हैं।

3908Dangerous_business_of_baby_farming_going_on_in_these_countries,_girls_are_forced_to_mother.jpg

और पढ़ें
1 of 123

नाइजीरिया में चोरी छिपे चल रहा बच्चा पैदा करने का व्यापार बेहद खतरनाक हो चुका है। यहां जन्म देने वाली लड़कियों की उम्र 14 से 17 साल होती है और वो चाहकर भी अबॉर्शन नहीं करा सकती, क्योंकि नाइजीरिया के कानून में इसकी इजाजत नहीं है। इसी बात का फायदा माफिया यानी ‘बेबी फार्मर्स’ उठाते हैं और बच्चों को तीन से चार लाख रुपए में बेचते हैं। वहीं, बच्चे की ख्वाहिश रखने वाले लोग इसका विरोध नहीं करते, क्योंकि मेडिकल ट्रीटमेंट के बजाय ये तरीका ज्यादा सस्ता होता है।

baby-farm-nigeria-644x362.jpg

हालांकि कुछ महिलाएं और लड़कियां यहां पैसे के लालच में मर्जी से आती हैं, तो वहीं इसी की आड़ में कई लड़कियों को खरीद कर यहां लाया जाता है और फिर उन्हें जबरन मां बनने पर मजबूर किया जाता है। सिर्फ नाइजीरिया ही नहीं, इंडोनेशिया समेत कई और देशों में भी बेबी फार्मिंग अस्पतालों और अनाथालायों जैसी जगहों में चोरी-छिपे की जाती है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.