Jan Sandesh Online hindi news website

बोल्ड लुक देगी बेल्ट, रखें इ्न बातों का ध्यान बेल्ट खरीदते और पहनते समय

आपने अकसर अपने आस-पास कुछ ऐसी महिलाओं को देखा होगा, जो पुरुषों की तरह हर ड्रेस पर एक ही बेल्ट लगा लेती हैं, जबकि महिलाओं के मामले में अलग-अलग ड्रेस के साथ अलग-अलग किस्म की बेल्ट का ही चुनाव जरूरी होता है। मसलन, जींस पर आप पतली बेल्ट बांध सकती हैं,

अपने आप को आकर्षक दिखाने के लिए महिलाएं मेकअप से लेकर कपड़ों तक, हर चीज के चुनाव में खूब सावधानी बरतती हैं। पर अकसर एक्सेसरीज चुनने के मामले में जरा पीछे रह जाती हैं, जबकि सच यह है कि शानदार एक्सेसरीज किसी साधारण से कपड़े को भी बेहद दिलचस्प बना देती हैं। मसलन, बेल्ट को ही ले लीजिए। पहले बेल्ट का काम सिर्फ ढीली पतलून को कसने भर का होता था। पर अब यह अपने आप में एक स्टाइलिश एक्सेसरीज बन चुकी है। यही वजह है कि आज बाजार में अलग-अलग वेराइटी, टेक्सचर और स्टाइल की बेल्ट की भरमार देखने को मिलती है। बेल्ट खरीदते और पहनते समय कुछ बातों का ध्यान रखने से आप इसका ज्यादा बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर पाएंगी।

मैचिंग है जरूरी
आपने अकसर अपने आस-पास कुछ ऐसी महिलाओं को देखा होगा, जो पुरुषों की तरह हर ड्रेस पर एक ही बेल्ट लगा लेती हैं, जबकि महिलाओं के मामले में अलग-अलग ड्रेस के साथ अलग-अलग किस्म की बेल्ट का ही चुनाव जरूरी होता है। मसलन, जींस पर आप पतली बेल्ट बांध सकती हैं, लेकिन लंबी ड्रेस पर थोड़ी चौड़ी बेल्ट ही अच्छी लगती है। असल में हमेशा ऐसी बेल्ट का चुनाव करना चाहिए, जो आपकी ड्रेस की खूबसूरती को और ज्यादा उभार सके। इसके अलावा बेल्ट का मिसमैच रंग भी पूरी ड्रेस का आकर्षण खराब कर सकता है। हमेशा अपनी ड्रेस से मेल खाते हुए रंग की ही बेल्ट चुनें।

और पढ़ें
1 of 26

लोग अलग, बेल्ट अलग
हर महिला की कद-काठी एक-दूसरे से अलग होती है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि जो बेल्ट आपके दोस्त पर अच्छी लगती है, आप पर भी उतनी ही अच्छी लगे। बेल्ट का चुनाव भी अपनी फिगर के हिसाब से करना चाहिये। जैसे लंबे कद वाली महिलाओं पर चौड़ी बेल्ट खूबसूरत लगती है, जबकि कम लंबाई और ज्यादा वजन वाली महिलाओं पर पतली बेल्ट ज्यादा अच्छी लगती है। इससे उनका कद थोड़ा लंबा नजर आता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बेल्ट कमर पर न तो बहुत ज्यादा कसी हो और न ही ढीली हो। वरना वह देखने में तो अटपटी लगेगी ही, ड्रेस का लुक भी खराब हो जाएगा।

ज्वेलरी का विकल्प
बहुत सारी महिलाओं को भारी-भरकम ज्वेलरी पहनना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। ऐसे में कभी-कभी पार्टी जैसे मौकों पर उन्हें समझ नहीं आता कि वह अपने आप को स्टाइलिश बनाने के लिए क्या करें। यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो आप भारी-भरकम ज्वेलरी की जगह ड्रेस के साथ बड़े बक्कल वाली बेल्ट पहन सकती हैं। इससे आप पार्टी के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगी।

हर ड्रेस पर जरूरी भी नहीं
ध्यान रखें कि टॉप, कार्डिगन और टी-शट्र्स के साथ बेल्ट सूट नहीं करती। इनके साथ बेल्ट पहनने से उम्र ज्यादा लगती है। इसी तरह अगर आपकी जींस या पैंट बिना लूप वाली है, तो भी बेल्ट न पहनें। ऐसे में बेल्ट हर वक्त कमर से खिसकती रहेगी, जिससे आपको परेशानी भी होगी और पूरी लुक भी अव्यवस्थित दिखेगी। कोट, स्कर्ट और ड्रेस के साथ बेल्ट सौम्य लगती है।
स्टाइलिंग में मददगार
बेल्ट का काम शरीर के उस हिस्से को उभारना होता है, जहां उसे बांधा जाता है। बेल्ट पहनने से कमर स्लिम दिखती है। इसी तरह लो वेस्ट जींस पर यदि शर्ट को टक करके बेल्ट लगाई जाए तो वह बहुत आकर्षक लगती है। यही नहीं, अगर आपकी बेल्ट लंबी है और किसी मुलायम मैटीरियल की बनी हुई है, तो उसके आखिरी सिरे पर गांठ लगाकर आप उसे रोचक ट्विस्ट दे सकती हैं। फॉर्मल कपड़े पहनते समय हमेशा जूतों से मेल खाती बेल्ट ही पहनें। कैजुअल लुक के साथ तरह-तरह के प्रयोग आसानी से कर सकती हैं।

विकल्पों की  है भरमार
अल्ट्रा थिन बेल्ट: लड़कियों की फेवरेट यह बेहद पतली बेल्ट्स आजकल बहुत ट्रेंड में हैं।
लगभग एक इंच चौड़ी यह बेल्ट, स्लिम ट्राउजर, मैक्सी ड्रेस और कफ्तान टॉप के साथ बेहद स्मार्ट लगती है।
चौड़ी बेल्ट : सिर्फ स्टाइलिंग में इस्तेमाल की जाने वाली यह बेल्ट काफी चौड़ी होती है। इससे पहनने से कमर पतली दिखती है।
सैश बेल्ट : यह एक स्टाइलिश बेल्ट है, जो बक्कल की जगह गांठ लगाकर पहनी जाती है। टाइट फिटिंग वाली ड्रेस के साथ यह बहुत खूबसूरत लगती है।
चेन बेल्ट : मैटलिक फिनिश वाली ये बेल्ट पार्टी और क्लब वियर के साथ खूब फबती है। अगर आप ज्वेलरी नहीं पहनना चाहती हैं तो विकल्प के रूप में यह बेल्ट पहन सकती हैं।
कोरसेट बेल्ट: शॉर्ट ड्रेस और लंबी घेरदार ड्रेस के साथ यह बेल्ट खूब फबती है। यह बेल्ट साधारण-सी ड्रेस को भी ग्लैमरस बना देती है।
बेल्ट बैग: अगर आप खुद को फैशनेबल और ट्रेंडी होने का तमगा देती हैं, तो अपने वॉर्डरोब में बेल्ट बैग जरूर शामिल करें। यह लेटेस्ट ट्रेंड है, जिसमें स्टाइलिश बेल्ट के साथ एक छोटा-सा बैग भी रहता है। देसी-विदेशी सेलिब्रिटीज इन दिनों इस ट्रेंड को दिल खोलकर अपना रहे हैं।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.