Jan Sandesh Online hindi news website

कैसे पहुंचे जन्‍माष्‍टमी पर दिल्‍ली-एनसीआर के इन मंदिरों तक, जाने यहाँ

हमारे देश में जन्‍माष्‍टमी के पर्व का खास महत्‍व है। लोग इस दिन अपने घरों में, मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। यूं तो देशभर में भगवान कृष्‍ण के तमाम मंदिर हैं लेकिन दिल्‍ली-एनसीआर ऐसी जगह है जहां के मंदिरों में लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु भगवान का आर्शीवाद लेने पहुंचते हैं। यहां हम दिल्‍ली और आसपास के इलाकों के कुछ ऐसे ही मंदिरों के बारे में बता रहे हैं कि आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं…

लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर)

और पढ़ें
1 of 50

करीब 7.5 एकड़ से ज्‍यादा एरिया में फैला यह मंदिर सेंट्रल दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास स्थित है और राजधानी की प्रमुख जगहों में से एक है। जन्‍माष्‍टमी के मौके पर यहां हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। जन्माष्टमी का त्योहार यहां बेहद खास तरीके से मनाया जाता है। यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन रामकृष्ण आश्रम मार्ग (ब्लू लाइन) है। यहां के लिए सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच DTC की बसें नंबर (216, 610, 310, 729, 966, 990A1, 871 and RL77) पास होती हैं। इसके अलावा ऑटोरिक्‍शा, ओला/उबर कैब से भी यहांं पहुंचा जा सकता है।

ISKCON मंदिर, पंजाबी बाग

पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में स्थित इस मंदिर में जन्माष्टमी की तैयारियां 10-15 दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं। मंदिर के आसपास खाने-पीने और भगवान कृष्ण से जुड़ी तस्‍वीरें व सीडी के स्टॉल लगने शुरू हो जाते हैं। जन्‍माष्‍टमी के दिन मंदिर में काफी भीड़ होती है। यहां सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन शिवाजी पार्क, मादीपुर (ग्रीन लाइन) है। इसके अलावा श्रद्धालु यहां बस, ऑटो से भी आसानी से पहुंच सकते हैं।

छत्तरपुर मंदिर
यह दिल्ली के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में स्थित है। 70 एकड़ में फैले इस मंदिर को सफेद मार्बल के पत्थरों से बनाया गया है। जन्माष्टमी के दिन मंदिर को खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है। यहां से सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन छतरपुर (यलो लाइन) है जहां से 500 मीटर की दूरी पर मंदिर स्थित है। आप ऑटो करके या 10 मिनट चलकर मंदिर तक पहुंच सकते हैं। बता दें, यह मंदिर कुतुब मीनार से 4 किमी की दूरी पर है।

श्री श्री राधा गोविंद देव मंदिर, नोएडा
यह मंदिर नोएडा के सेक्टर 33 में स्थित है। जन्‍माष्‍टमी के पर्व पर मंदिर प्रबंधन कई इवेंट्स ऑर्गनाइज करता है जिसमें श्रद्धालु हिस्‍सा लेते हैं। छोटी लड़कियां (गोपी) और लड़के (कान्‍हा) कलरफुल ड्रेस में डांस करते हैं, गाना गाते हैं। यहां से सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन नोएडा सिटी सेंटर (ब्लू लाइन) है।

ISKCON मंदिर, ईस्ट ऑफ कैलाश
हरे कृष्णा की पहाड़ी पर बना यह मंदिर 1998 में श्रद्धालुओं के लिए खुला था। जन्माष्टमी यहां सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन यहां करीब 8 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। जन्माष्टमी के दिन सुबह 4.30 बजे ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के दरवाजे खोल दिए जाते हैं। हालांकि, मंदिर में दर्शन के लिए आधी रात से ही लाइन लगनी शुरू हो जाती है। यहां से सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन नेहरू प्लेस और कैलाश कॉलोनी (वॉयलट लाइन) है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

%d bloggers like this: