Jan Sandesh Online hindi news website

कोहली पर स्मिथ की बढ़त बरकरार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में

0

एशेज सीरीज में दमदार परफॉर्मेंस कर रहे स्टीव स्मिथ ने मैनचेस्टर टेस्ट में अपने उम्दा प्रदर्शन से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति और मजबूत करी ली है। बैटिंग में स्मिथ तो बोलिंग में पैट कमिंस का जलवा भी बरकरार है।

इन दोनों खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 185 रन से मिली जीत में अहम भूमिका निभाई थी। स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज सीरीज के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है।

और पढ़ें
1 of 85

मैनचेस्टर में 211 और 82 रन की पारियां खेलकर मैन ऑफ द मैच बने स्मिथ के 937 अंक हो गए हैं जो दिसंबर 2017 में उनके सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से सिर्फ 10 कम हैं। दूसरी ओर मैच में 103 रन देकर सात विकेट चटकाने वाले कमिंस ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पांचवें सर्वाधिक अंक हैं। यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। ग्लेन मैकग्रा ने भी 2001 में इतने ही अंक हासिल किए थे।

कमिंस ने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर 63 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 12वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के जोस बटलर (चार स्थान के फायदे से 37वें) और रॉरी बर्न्स (छह स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर) जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन (छह स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर) को फायदा हुआ है।

चटगांव में बांग्लादेश पर अफगानिस्तान की 224 रन की जीत से मेहमान टीम के खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला है। पूर्व कप्तान असगर अफगान 92 और 50 रन की पारियां खेलने के बाद 110वें से 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहली पारी में शतक जड़ने वाले रहमत शाह भी 93वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मैच में 104 रन देकर 11 विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच बने कप्तान राशिद खान 69वें से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने 21 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर रहते हुए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा। बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब-अल-हसन और ताइजुल इस्लाम एक-एक स्थान के फायदे से क्रमश: 21वें और 22वें पायदान पर हैं। ऑफ स्पिनर नईम हसन 21 स्थान की छलांग के साथ 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।