Jan Sandesh Online hindi news website

Depression का खतरा Dating न करने वाले टीनएजर्स में कम

0

इन दिनों डेटिंग ऐप्स की बढ़ती तादाद और कम उम्र में ही बच्चों के हाथ में स्मार्टफोन, सोशल मीडिया एक्सपोजर और इंटरनेट की वजह से टीनएजर्स भी डेटिंग करना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना इनके लिए अच्छा नहीं होता। एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि वैसे टीनएजर्स जो कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे, उनमें डेटिंग करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है और डिप्रेशन भी कम होता है।

नॉन-डेटिंग बेहतर स्वास्थ्य के विकास का विकल्प
यानी कुल मिलाकर देखें तो डेटिंग करने वाले टीनएजर्स में डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। शोध में पाए गए नतीजे इस बात का खंडन करते हैं कि नॉन-डेटर्स या जो डेट नहीं करते हैं, वे परेशान रहते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन स्कूलों में स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाता है वहां नॉन-डेटिंग को बेहतर स्वास्थ्य

और पढ़ें
1 of 26

दोनों ही स्वीकार्य और हेल्दी ऑप्शन्स
जॉर्जिया विश्वविद्यालय में हुई इस स्टडी के लीड ऑथर बु्रक डॉग्लस ने कहा, ‘अंत में स्कूल में स्वास्थ्य के बारे में बताने वाले शिक्षकों, मानसिक स्वास्थ्य के पेशेवरों और टीचर्स को उन सामाजिक मानदंडों की पुष्टि करनी चाहिए जो किशोर-किशोरियों के व्यक्तिगत स्वतंत्रता का समर्थन करें ताकि वह यह निश्चित कर सकें कि डेट किया जाना चाहिए या नहीं, क्योंकि दोनों ही स्वीकार्य और हेल्दी ऑप्शंस हैं।’

प्रश्नावली के जरिए की गई तुलना
इस अध्ययन को स्कूल हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित किया गया जिसमें कक्षा 10 के 594 विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने इन्हें चार श्रेणियों में बांट दिया था और टीचर रेटिंग्स व उन्हें दी गई प्रश्नावली का उपयोग कर उनकी तुलना की गई।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।