Jan Sandesh Online hindi news website

आपके फेस्टिव बोनस पर नहीं पड़ेगा आर्थिक सुस्ती का असर

0

आर्थिक सुस्ती के बावजूद कंपनियां अपने कर्मचरियों के फेस्टिव बोनस में कटौती करने या उसे देर से देने के मूड में नहीं हैं। इससे कन्ज्यूमर गुड्स कंपनियां और रिटेलर राहत की सांस लेते दिख रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस कदम से कन्ज्यूमर सेंटीमेंट मजबूत होगा और त्योहारी सीजन में खरीदारी बढ़ेगी।

फेस्टिव बोनस दे रही हैं कई कंपनियां
कंपनियों के एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, गोदरेज ग्रुप, ऐक्सिस बैंक, फ्यूचर ग्रुप, होंडा मोटरसाइकिल ऐंड स्कूटर इंडिया, मारुति सुजुकी, आरपीजी ग्रुप, बिगबास्केट, ग्रोफर्स, प्यूमा, पैनासोनिक और डिक्सन टेक्नॉलजीज सरीखी कंपनियां कर्मचारियों को फेस्टिव बोनस दे रही हैं।

और पढ़ें
1 of 48

स्पेशल बोनस या सेल्स इन्सेंटिव
इस इन्सेंटिव में या तो फेस्टिव सीजन के लिए स्पेशल बोनस दिया जा रहा है या सेल्स इन्सेंटिव को ही इस मौके पर दिया जा रहा है या सितंबर-अक्टूबर के लिए एग्जिक्यूटिव्स और मैनेजरों को बोनस पेमेंट हो रहा है। कारखानों और शॉप फ्लोर्स पर काम करने वालों को भी स्टैट्यूटरी बोनस मिलेगा, जो उनकी बेसिक पे का हिस्सा है।

केरल में ओणम ‘बोनस’ ने बढ़ाई सेल
कन्ज्यूमर गुड्स कंपनियों का कहना है कि केरल में ओणम के लिए फेस्टिव पेमेंट सितंबर के पहले हफ्ते में किया गया, जिसके कारण पिछले साल के मुकाबले इस बार बिक्री 3-4% प्रतिशत बढ़ी है। इस फेस्टिव पेमेंट से कन्जम्पशन में तेजी आने के बारे में पूछे जाने पर आईटीसी लिमिटेड के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बी सुमंत ने कहा कि आगामी सीजन में उपभोग बढ़ेगा।

फेस्टिव बोनस से बनेगी बात!
गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनस हेड कमल नंदी का मानना है कि फेस्टिव बोनस भर से शायद बात नहीं बनेगी। उन्होंने कहा, ‘सरकार की ओर से बड़ा राहत पैकेज आने से कन्ज्यूमर्स का सेंटीमेंट मजबूत हागा। ऐसा नहीं होने पर फेस्टिव पेमेंट तो लोग बचत के लिए रख लेंगे।’

सेल्स में सुस्ती दूर होने में लगेगी देर
कंपनियां रूरल डिमांड में तेजी आने के बारे में भी संदेह जता रही हैं। हालांकि पांच साल बाद अच्छे मॉनसूनी सीजन से उनकी उम्मीद बढ़ी है। मैरिको के एमडी सौगत गुप्ता ने कहा कि फेस्टिव सीजन में हो सकता है कि कुछ कैटिगरीज में तेजी आए, लेकिन सेल्स में सुस्ती को पूरी तरह दूर होने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि मॉनसून और सरकारी उपायों से कन्जम्पशन को दो-तीन महीनों बाद बढ़ावा मिलेगा।’

अन्य वर्षों जैसा ही होगा बोनस
आरपीजी एंटरप्राइजेज के ग्रुप एचआर प्रेसिडेंट एस वेंकटेश ने कहा, ‘पेमेंट की मात्रा या समय के बारे में हमारा रुख नहीं बदला है।’ ऐक्सिस बैंक के एचआर हेड राजमकल वेंपति ने कहा कि बैंक एग्जिक्यूटिव्स को अक्टूबर के आसपास इंसेंटिव्स देगा। उन्होंने कहा, ‘यह इन्सेंटिव दूसरे वर्षों की तरह ही होगा।’ रिक्रूटमेंट ऐंड स्टाफिंग फर्म CIEL HR सर्विसेज के सीईओ आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा कि अधिकतर कंपनियां अक्टूबर के आसपास सेल्स इन्सेंटिव और स्टैट्यूटरी बोनस देने वाली हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।