Jan Sandesh Online hindi news website

विदेश में जमा BLACK MONEY, अंबानी परिवार को INCOME TAX विभाग ने भेजा नोटिस

0

मुंबई । रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यो को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ब्लैक मनी एक्ट के तहत नोटिस जारी किया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आयकर विभाग ने मुकेश अंबानी की पत्नी व तीनों बच्चों आकाश अंबानी, अनंत अंबानी व ईशा अंबानी को नोटिस भेजा है।

और पढ़ें
1 of 716

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने यह कार्रवाई विभिन्न देशों की जांच ऐजेंसियों से मिली रिपोर्ट के आधार पर की गई है।

आयकर विभाग ने यह नोटिस इस साल बड़े गुपचुप तरीके से 28 मार्च को भेजा था। इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक आयकर विभाग का आरोप है कि मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यों पर विदेश में अघोषित संपत्ति है।

बता दें कि आयकर विभाग की ओर से 2011 में सरकार को जिनेवा स्थित एचएसबीसी बैंक के खातों के संबंध में मिली जानकारी के आधार जांच की गई थी।
इस जानकारी में पता चला था कि करीब 700 से ज्यादा भारतीय नागरिक व कंपनियों के खाते एचएसबीसी बैंक में है।

इसके बाद इंडियन एक्सप्रेस और द इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट ने 2015 में एक जांच की, जिसे स्विस लीक्स का नाम दिया गया।

इसमें पता चला कि खातों की संख्या बढ़कर 1195 हुई है। इंडियन एक्सप्रेस की जांच में ही पहली बार यह खुलासा हुआ था कि कैसे ‘टैक्स हेवन’ समझे जाने वाले देशों में खुली ऑफशोर कंपनियों का एचएसबीसी जिनेवा बैंक के 14 खातों से संबंध था। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया गया है कि इन 14 खातों में 601 मिलियन डॉलर की रकम जमा है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।