Jan Sandesh Online hindi news website

अपने पार्टनर के घुटन भरे डोमिनेटिंग व्यवहार को ऐसे करें हैंडल

0
किसी भी रिश्ते में सबसे अधिक महत्व अगर किसी चीज का होता है तो वह है आपसी सम्मान और एक-दूसरे की स्वतंत्रता। लेकिन कई बार हमें पता ही नहीं चल पाता कि हमारा पार्टनर हमें डोमिनेट कर रहा है। हालांकि इसमें तब तक कोई दिक्कत नहीं है जब तक चीजें आपको भावनात्मक या मानसिक या शारीरिक तौर पर हर्ट ना कर रही हों। ऐसे समझें कि क्या आपका पार्टनर आपको डोमिनेट कर रहा है…
रिश्ते के लिए जरूरी चीजें
लव-रिस्पेक्ट और इक्वेलिटी जैसी चीजें किसी भी हेल्दी रिलेशन के लिए जरूरी हैं। अगर एक पार्टनर दूसरे को हर समय नीचा दिखाने या कमतर महसूस कराने की कोशिश करता है तो यह सुखद रिश्ते के लिए अच्छा संकेत नहीं है। आपको इस स्थिति को बदलने का प्रयास करना होगा।
और पढ़ें
1 of 48
इंवेस्टमेंट चाहिए
आर्थिक और सामाजिक जीवन की ही तरह निजी जीवन में भी वक्त और ऊर्जा का निवेश करना पड़ता है। अच्छे रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप साथ में वक्त बिताएं। एक-दूसरे से अपनी प्लानिंग और मन की बातें शेयर करें। अगर कोई एक पार्टनर वक्त की कमी की बात कहकर हमेशा दूसरे को इग्नॉर कर रहा है तो यह सही नहीं है।
उसे ही सारे निर्णय लेने हैं
मेल हो या फीमेल, डोमिनेटिंग पार्टनर सारे निर्णय खुद ही लेना पसंद करते हैं। कब कहां घूमने जाना है, कितना खर्च करना है, क्या पहनना है, किससे बात करनी है, किससे नहीं करनी है। आपकी हर आदत और जरूरत को वे अपने हिसाब से ढालना चाहते हैं।
उसे हर समय अटेंशन चाहिए
डोमिनेटिंग पार्टनर अपने साथी को लेकर बहुत अधिक कॉन्शस होते हैं। उन्हें हर समय अपने पार्टनर की अटेंशन चाहिए होती है। ऐसे लोग अपने साथी की किसी जरूरत को प्राथमिकता नहीं देते और हर बार उनका अपना काम और जरूरते पहले पूरी करनी होती हैं।
पर्सनल स्पेस चाहिए
हर व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ निजता की जरूरत होती है। हर बात और हर काम में दखल किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। अगर आपका पार्टनर आपकी निजता का सम्मान नहीं करता है तो यह इस बात का सबसे कॉमन साइन है। इसमें पार्टनर आपका फोन चेक करता है, वो भी आपसे पूछे बिना।
ऐसा इसलिए होता है
सायकॉलजिस्ट्स के अनुसार, कुछ लोग डोमिनेटिंग पर्सनैलिटी के होते हैं जबकि कुछ लोगों में यह आदत समय और परिस्थितियों के कारण आ जाती है। लेकिन स्थिति जो भी हो अगर किसी एक पार्टनर के कारण दूसरा परेशान हो रहा है तो उसे इस मुद्दे पर बात करनी चाहिए।
इसमें नहीं है गुरेज
अगर आपका रिश्ता आपको घुटन दे रहा है तो परेशान होने से बेहतर है कि आप काउंसलर की मदद लें। इससे आपको अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने और अपनी जिंदगी को सही से जीने की प्लानिंग करने में मदद मिलेगी।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।