Jan Sandesh Online hindi news website

अपने हनीमून को यादगार बनाना चाहते हैं तो ये सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन

0

हनीमून पर जाने के लिए ज्यादातर लोग पहाड़ों पर घूमना पसंद करते हैं और इसके लिए वो शिमला या मसूरी जैसी डेस्टिनिशन को ज्यादा अहमियत देते हैं। लेकिन अगर आप अपने हनीमून को यादगार बनाना चाहते हैं तो उत्तराखंड और हिमाचल की वादियों से अलग इस जगह का रुख कर सकते हैं।
कोडाइकनाल, तमिलनाडु
तमिलनाडु में बसा है छोटा सा हिल स्टेशन कोडाइकनाल। यहां की खूबसूरती हर किसी का दिल जीत लेती है। इस खूबसूरत पहाड़ी पर आने के बाद यहां से जाने का दिल ही नहीं करेगा। मनमोहक पहाड़, हरियाली वादियां, नीले घुमड़ते बादल सैलानियों को दीवाना बनाने के लिए पर्याप्त हैं। कोडाइकनाल का मौसम पूरे साल सुहाना रहता है जिसकी वजह से बहुत सारे सैलानी यहां हनीमून मनाने के उद्देश्य से आते हैं।
कोडाइकनाल झील
सितारानुमा यह झील पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र  है। चौबीस हैक्टेयर भूमि में फैली इस झील में आप अपने साथी के साथ बोटिंग का मजा ले सकते हैं। झील की सैर के दौरान दिखने वाले दिलकश नजारे अद्भुत होते हैं। आप चाहें तो यहां पर घुड़सवारी का आनंद भी ले सकते हैं।
कोकर्स वाक
हरे पहाड़ों की ऊंचाई से इनकी ढलान को देखना बहुत सुंदर लगता है। बहुत सारे पर्यटक ऊंचाई पर पहुंचकर इसके ढलान को देखने जाते हैं। सुनने में यह चाहे थोड़ा बोरिंग लगे लेकिन इसकी खूबसूरती का अंदाजा तो वहां जाने वाला ही लगा सकता है।
पिलर रॉक
122 मीटर ऊंचे पहाड़ को पिलर रॉक कहा जाता है। इस पहाड़ में कुछ गुफाएं हैं जो सैलानियों को आकर्षित करती हैं। इन गुफाओं के अंदर से गुजरना बहुत यादगार रहता है।
कोडाइकनाल का मौसम
यहां पर मौसम हमेशा सुहावना रहता है। किसी भी मौसम में आप जाएंगे ये हमेशा ही खूबसूरत नजर आता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में आपको कुछ गर्म कपड़े ले जाने पड़ेंगे। यहां पहुंचने के लिए आप रेल, हवाई या सड़क तीनों मार्गों का सहारा ले सकते हैं। सबसे पास का हवाई अड्डा मदुरै है। इसके अलावा कोडइ रोड नजदीकी रेलवे स्टेशन है जहां से कोडइकनाल जाने के लिए स्टेशन के बाहर ही बस या टैक्सी मिल जाएगी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।