Jan Sandesh Online hindi news website

बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा ये होममेड पाऊडर

0

झड़ते बालों की समस्या आजकम आम देखने को मिल रही है, जिसके चलते लंबे, घने और मजबूत बाल पाने की महिलाओं की इच्छा अधूरी रह जाती है। हालांकि लड़कियां लंबे, काले, घने, मुलायम बालों के लिए लड़कियां महंगे प्रॉडक्ट्स और पार्लर का सहारा लेती हैं लेकिन इनका असर कुछ समय के लिए ही रहता है। ऐसे में आज हम आपको एक हेयर ग्रोथ पाउडर के बारे में बताएंगे, जिससे आप काले, घने और लंबे बाल पा सकती हैं। इस हेयर ग्रोथ पाउडर को लगाकर कुछ ही दिनों में आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।
हेयर ग्रोथ पाउडर बनाने की सामग्री
मेथी पाउडर- 1/2 कप
एलोवेरा पाउडर- 1/2 कप
मेंहदी का तेल- कुछ बूंदें
दही
एलोवेरा जूस
बनाने का तरीका
सबसे पहले मेथी के बीज और एलोवेरा को सूखाकर उसे पीस लें। आप चाहें तो बाजार से मेथी और एलोवेरा पाउडर खरीदकर भी ला सकते हैं। बाउल में मेथी व एलोवेरा पाऊडर डालकर उसमें मेंहदी के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। आप चाहे तो लैवेंडर को भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पाऊडर को एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें।
ऐसे करें इस्तेमाल
पहला तरीका – जब पैक का इस्तेमाल करना हो तो उसमें दही या एलोवेरा जूस मिक्स करें। फिर इससे स्कैल्प पर मसाज करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे शैंपू से धो लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकती हैं।
दूसरा तरीका – 2-3 चम्मच हेयर ग्रोथ पाउडर में गर्म पानी या एलो वाटर मिलाएं। अब इससे सर्कुलर मोशन में हल्‍के हाथों से मसाज बालों की मसाज करें। फिर बालों को साफ करके कंडीशन करें। नियमित इस्तेमाल से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।
क्यों फायदेमंद है यह पैक?
-मेथी में मौजूद गुण बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही इससे बालों में नई चमक आती है और यह बालों को स्‍मूथ बनाकर उसे अच्‍छे से मैनेज करता है। झड़ते बाल रोकने के अलावा मेथी में क्लींजिंग गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ से बचाने में मदद करते हैं।
-एलोवेरा में मौजूद क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण बालों के रोम को भी पोषण देता है, जिससे वो झड़ना व टूटना बंद हो जाते है।
-मेंहदी में बालों की ग्रोथ और हैवी करने के बेहतरीन गुण होते हैं। यह स्कैल्प को डिटॉक्स और साफ करके विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।