Jan Sandesh Online hindi news website

केन्द्र सरकार के 100 दिन एवं प्रदेश सरकार के ढाई वर्ष होने पर प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यो की गिनाई उपलब्धियॉ

0

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन

अमेठी। प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री श्री मोहसिन रजा ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान केन्द्र सरकार के 100 दिन व प्रदेश सरकार के ढाई वर्ष होने पर जनपद अमेठी के विकास कार्यो की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि जनपद अमेठी में अब तक कुल 67289.74 लाख की लागत से 274 विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत अभी तक ग्रामीण क्षेत्र में 24913 एवं शहरी क्षेत्र में 2680 परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जा चुका है। स्वच्छ भारत मिशन योजनान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 207117 शौचालयों का निर्माण कराकर जनपद को खुले में शौच से मुक्त किया गया है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि निराश्रित/बेसहारा गौवंशों के लिए विकास खण्ड मुसाफिरखाना के नेवादा गांव में रूपये 120 लाख की लागत से वृहद गो संरक्षण केन्द्र का निर्माण कराया गया है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि गरीब, असहाय व्यक्ति पैसे के अभाव में अपनी बीमारी का इलाज नही करा पाते थे लेकिन केन्द्र सरकार की संचालित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वह अब अपनी बीमारी का इलाज करा पा रहे है। इस योजना के अन्तर्गत अब तक 37500 लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड वितरित किया जा चुका है। उन्होने कहा कि सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 67801 परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, उजाला योजना के अन्तर्गत कुल 152643 एल0ई0डी0 बल्ब का वितरण, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत 120575 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये गये है।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 511 जोड़ों का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत जनपद के 167578 लघु एवं सीमान्त कृषकों को कुल रूपये 3352.00 करोड़ की धनराशित वितरित कर लाभान्वित किया गया है।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि एन0एच0-56 प्रदेश के दो मुख्य शहर लखनऊ और वाराणसी को आपस में जोड़ता है इस परियोजना के अंतर्गत जनपद अमेठी के 44 गांव की 183.7209 हे0 भूमि का अधिग्रहण किया गया है, काश्तकारों को 72195.95 लाख का वितरण प्रतिरूप में किया गया है। उन्होंने बताया कि एनएच 232 प्रदेश के 2 मुख्य शहर रायबरेली और टांडा को आपस में जोड़ता है परियोजना में एक 1.574 हे0 भूमि का अधिग्रहण किया गया है काश्तकारों को रूपए 4.30 करोड़ का वितरण प्रति कर के रूप में किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना में 183.096 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है काश्तकारों को ₹315.00 करोड़ वितरण प्रतिकर के रूप में किया गया है। एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि जनपद अमेठी के सभी रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई सेवा शुरू की गई है। रायबरेली से अमेठी रेलवे दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि ऊंचाहार 66.6 किमी नई रेलवे लाइन परियोजना निर्माण लागत हेतु 79.8798 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की जा रही है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि जनसमस्याओं के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु अमेठी जिला प्रशासन द्वारा ट्विटर सेवा का शुभारंभ किया गया है जिसके माध्यम से अब तक 1200 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है, तथा 6391 36 36 36 अमेठी व्हाट्सएप सेवा का भी ट्रायल रन किया गया है इसके माध्यम से जन सामान्य अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं इस सेवा के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का भी त्वरित निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 130 प्राथमिक विद्यालय व 130 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का मरम्मत/सौंदर्यीकरण का कार्य ग्राम पंचायत निधि से कराया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि दरपीपुर में आंगनवाड़ी केंद्र को वेदांता समूह के द्वारा नंद घर के रूप विकसित कर संचालित किया गया है इसी प्रकार जनपद में कुल 100 आंगनवाड़ी केंद्रों को नंद घर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद अमेठी में कक्षा 1 से 5 तक अस्थाई केंद्रीय विद्यालय मुंशीगंज में शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज उड़वा, धरौली तथा राघीपुर का संचालन प्रारंभ हो चुका है। उन्होंने बताया कि ग्राम ताला, अमेठी में विद्यालय हेतु भूमि उपलब्ध करा दी गई है निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्वच्छ पेयजल योजना के अंतर्गत जनपद अमेठी में 1301 नए हैंडपंप स्थापित किए गए हैं। इसी प्रकार प्रभारी मंत्री ने आज आपरेशन कायाकल्प, जल शक्ति अभियान, सर्व शिक्षा अभियान, दिव्यांगजन, उ0प्र0 रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष, किसान पारदर्शी योजना, कृषि यन्त्रीकरण, उ0प्र0 भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित विविध योजनाओं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री सड़क योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, सेतु निर्माण सहित अन्य योजनाओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज, मौजूद रहे।

और पढ़ें
1 of 451
You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.