Jan Sandesh Online hindi news website

नवरात्रि 2019: भारत में इन जगहों की सबसे ज्यादा मशहूर है महाष्टमी

0

नवरात्रि नौ दिनों का त्योहार है, जिसमें मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। वैसे तो नवरात्रि के पूरे नौ दिन मां के पूजन के लिए बेहद खास है। लेकिन नवरात्रि में अष्टमी तिथि को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इस दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है। दुर्गाष्टमी को महाष्टमी भी कहा जाता है। इस दिन कई जगहों पर आकर्षक पंडाल लगाए जाते हैं। इन मनमोहक पंडालों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। आइए आज हम आपको उन 5 मशहूर जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां के पंडाल देखने आपको जरूर जाना चाहिए…
कोलकाता
पश्चिम बंगाल में दुर्गा पुजा बहुत ही विशेष तरीके से मनाई जाती है। यहां कई आयोजन होते हैं। पूरा कोलकाता शहर में कई जगहों पर भव्य पंडाल तैयार किए जाते हैं। बता दें कि सभी पंडालों की अपना एक थीम होता है। नवरात्रि के अंतिम तीन दिन सप्तमी, अष्टमी और नवमी को कोलकाता पूरे जश्न में डूब जाता है। यकीन मानिए नवरात्रि में कोलकाता आपको बहुत ही पसंद आएगा।
वाराणसी
अध्यात्म की नगरी वाराणसी एक ऐसी जगह है, जहां प्रत्येक दिन कोई न कोई त्योहार है। वाराणसी में दुर्गा पूजा पर विशेष आयोजन होते हैं। वाराणसी शहर में करीब 250 जगहोंं पर दुर्गा पंडाल लगाया जाता है। लेकिन हथुवा मार्केट, मच्छोदरी, टाउन हाल विशेश्वरगंज, हरतीरथ सहित कई अन्य जगहों के पंडाल में भारी भीड़ उमड़ती है।
दिल्ली
दिल वालों का शहर कहे जाने वाली दिल्ली अपनी चकाचौंध और भागदौड़ भरी जिंदगी के लिए जानी जाती है। लेकिन दिल्ली में त्योहारों के उत्सव भी बड़े धूमधाम से मनाए जाते हैं। दुर्गा पूजा के अवसर पर दिल्ली में भी भव्य पंडाल लगते हैं। सीआर पार्क की दुर्गा पूजा दिल्ली में काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा कश्मीरी गेट, मिंटो रोड और चितरंजन पार्क में भी आकर्षक पंडाल लगते हैं।
लखनऊ
लखनऊ में मॉडल हाउस, विद्यांत कॉलेज, आशियाना, हीवेट रोड, कैसरबाग, आलमबाग, कृष्णानगर, राजाजीपुरम्, इंदिरानगर, रवीन्द्रपल्ली समेत 100 से अधिक जगहों पर दुर्गा पूजा का पंडाल लगता है। पूरा शहर दुर्गा पूजा के अवसर पर जश्न में डूब जाता है। आप लखनऊ में भी दुर्गा पूजा के पंडाल का आनंद ले सकते हैं।
हैदराबाद
दुर्गा पूजा के उत्सव मनाने में हैदराबाद की अलग रौनक है। हैदराबाद बंगाल पूजा समिति के द्वारा दूर्गा पूजा पर भव्य तैयारी की जाती है। आप हैदराबाद घूमने के साथ-साथ पंडाल का भी आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।