Jan Sandesh Online hindi news website

यहां एक डोसे की कीमत में मिल रहा है सपनों का घर

0

रोम। सिसिली के सिटी काउंसिल ने विदेशियों को इस आइलैंड के ग्रामीण इलाकों में बसाने के लिए बहुत सस्ते घर देने की घोषणा की है। ये घर सभी सुख-सुविधाओं से परिपूर्ण हैं। ये घर विदेशियों के लिए महज एक यूरो (80 रुपए) में उपलब्ध हैं। दुनिया में इतने सस्ते घर मिलने की कल्पना आप नहीं कर सकते।

यह कल्पना कर पाना असंभव है कि एक डोसे की कीमत में कोई घर मिल जाए। अमूमन एक डोसे की कीमत करीब 80 रुपए होती है। इतने ही रुपए में इटली के सिसिली आइलैंड में घर बेचे जा रहे हैं।

और पढ़ें
1 of 329

बता दें कि सिसिली प्रायद्वीप के इस ग्रामीण क्षेत्र की आबादी लगातार घटती जा रही है। बहुत सारे लोग इन इलाकों में स्थित अपने घर खाली छोड़ कर चले गए। इसके बाद इसी साल साम्बुका गांव में अधिकारियों ने यहां सस्ते घर उपलब्ध कराने की घोषणा की।

यूरोप के दूसरे छोटे शहरों और गांवों की तरह सिसिली के इस गांव की आबादी भी लगातार घटती चली जा रही है. यहां के लोग बिजनेस और नौकरी के सिलसिले में बड़े शहरों में या विदेश चले गए हैं।

फिलहाल, यहां की आबादी करीब 6 हजार है. इसलिए सिटी काउंसिल ऑफ साम्बुका ने यह निर्णय लिया कि यहां के खाली पड़े घरों को सस्ते दर पर बेचा जाए, ताकि दूसरे देशों से लोग यहां आकर बस सकें। सिटी काउंसिल ने इन घरों को उनके मालिकों से खरीद लिया है।

अभी तक यहां कुल 60 घर विदेशी लोगों ने खरीदे हैं। काउंसिल को लगता है कि उनकी यह योजना सफल रहेगी. साम्बुका के डिप्टी मेयर और आर्किटेक्ट गियुसेपे कैसियेपो ने कहा है कि दुनिया के बहुत से कलाकारों ने यहां बसने में रुचि दिखाई है। यह बहुत ही खूबसूरत और शांत जगह है।

साथ ही, यहां आधुनिक सुविधाओं की भी कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने यहां घर खरीदे हैं, वे मुख्य रूप से म्यूजिक और डांस आर्टिस्ट हैं। कुछ लेखक और पत्रकार भी हैं। ये लोग यहां की नैचुरल ब्यूटी से बहुत ही प्रभावित हैं।

इतने सस्ते मकानों की बिक्री की खबर से यह जगह रातोरात पूरी दुनिया में फेमस हो गई। शुरुआत में यहां नॉर्मल मार्केट प्राइस पर ही मकान बिकते थे।

यहां सिर्फ विदेशी ही नहीं, बल्कि इटली में रहने वाले अप्रवासी भी घर खरीद रहे हैं। ज्यादातर लोग यहां घर खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं, क्योंकि इतनी कम कीमत में दुनिया में कहीं भी कोई घर नहीं मिल सकता।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।