Jan Sandesh Online hindi news website

रिसाइकलिंग है बेस्ट इस दिवाली घर को नया लुक देने के लिए

0

रिसाइकिल का उपयोग करके घर को नया लुक देने का ट्रेंड नया नहीं है। इससे इनोवेशन का मौका मिलता है। आप अपना घर खुद से नहीं सजाना चाहते हैं, तो इस काम के लिए इंटीरियर डिजाइनर या आर्किटेक्ट को हायर कर सकते हैं। इको फ्रैंडली वुड्स और हस्त निर्मित सामान मिलकर प्रॉडक्ट को नया लुक दे देते हैं।

जैसे कि कार के पुराने टायर का इस्तेमाल कुर्सी बनाने में किया जा सकता है और ये आपकी क्रिएटिविटी से देखने में सुंदर लगने के साथ-साथ आरामदायक भी लग सकते हैं। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर दीपक कहते हैं कि उन्हें रिसाइकलिंग गुड्स से घर को सजाना पसंद हैं। कई बार तो वह नए और पुराने प्रॉडक्ट को मिलाकर नई चीजों से घर को नया लुक प्रदान करते हैं। वह कहते हैं कि बाजार जाने के बाद कई त्योहारों के नजदीक आते ही लोगों के मन में घर की सजावट की बात आती है। बाजार में ऐसे प्रॉडक्ट की बहार होती है। ये ऐसे पल हैं, जब घर के सभी सदस्य एक साथ इसे सेलिब्रेट करते हैं, ऐसे में घर की सुंदरता पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। डालते हैं एक नजर…

और पढ़ें
1 of 47

लकड़ी के फर्नीचर से सजाएं घर
लकड़ी के फर्नीचर मजबूत, टिकाऊ होते हैं और वास्तु के हिसाब से यह शुभ के प्रतीक माने जाते हैं, ऐसे में शुभ के लिए भी आप लकड़ी के फर्नीचर के साथ जा सकते हैं। पुराने फर्नीचर को नए के साथ बदलने के लिए यह एक अच्छा समय है। इन दिनों फर्नीचर्स पर भी अच्छी खासी छूट मिल रही है। आजकल मल्टीयूज और पोर्टेबल फर्नीचर भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। ऐसे फर्नीचर न सिर्फ कम जगह घेरते हैं बल्कि देखने में भी आकर्षक होते हैं जिससे घर को माडर्न लुक मिलता है। इसलिए आप इसके साथ भी जा सकते हैं।

रंग का रखें खयाल
रंग के बिना जिंदगी अधूरी है। त्योहारों के दौरान आप पेंटिंग और हर एक चीजों के सही कॉम्बिनेशन से घर की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। दीवारों को बोल्ड कलर से पेंट करवाइए, इससे घर को नया लुक मिलेगा। कुछ लोग लाल रंग का उपयोग करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन दीवारों पर लाल-नारंगी रंग का वॉल पेपर लगाने से घर को बढ़िया लुक मिलेगा। अधिकांश इंटीरियर डिजाइनर कॉन्ट्रास्ट रंगों का प्रयोग करते हैं, ताकि घर के सारे कमरे एक जैसे न लगें। जब आप कॉन्ट्रास्ट रंगों का प्रयोग करें तो इस बात का ध्यान रखें कि रंग एक-दूसरे की खूबसूरती को और बढ़ाएं।

डिजाइनर पर्दों को दें जगह
घर को नया लुक देने में पर्दों का अहम रोल होता है। एक तरफ प्लेन में कई कलर ऑप्शन हैं तो वहीं प्रिंटेड में फ्लावर, लीव्स, स्ट्राइप्ड, थ्री-डी लुक, कार्टून, ज्योमेट्रिकल जैसे डिजाइन हैं। प्लेन पर्दों के साथ प्रिंटेड का कॉम्बिनेशन भी ट्रेंड में है। यह आपको तय करना है कि आपके घर में किस कमरे में कैसे पर्दे लगाने हैं। ऐसे में डिजाइन के साथ-साथ कलर की भूमिका अहम हो जाती है।
नए आइडिया आते हैं और इससे कई बार हमारी उम्मीद से बेहतर परिणाम मिलता है।

वॉल पेंटिंस से नया लुक
आप घर के इंटीरियर को बदलकर नया लुक दे सकते हैं। आपने घर में पेंटिंग कराई है, तो अच्छी बात है। इसके साथ ही आप यहां क्रिएटिव अप्रोच अपनाते हैं, तो यह और भी बेहतर साबित हो सकता है। आप घर के लिए कलर थीम चुनने से पहले अपने घर में रखे सामान के साथ उसके मैचिंग पर जरूर ध्यान दें। घर में अधिक समय से कोई चीज एक जगह पर रखने से मन उब जाता है। उसकी जगह को बदलने से भी लुक नया हो जाता है। कई बार घर के परदे बदल देने से लुक भी चेंज हो जाता है। घर की दीवारों पर आपने कोई पेंटिंग टांग रखी है, तो उसे भी बदलकर देखिए। अच्छा लगेगा।

फूलों से सजाएं घर
चूंकि फूल पवित्र माने जाते हैं, ऐसे में बहुत सारे लोग अपने घरों को फूलों से सजाते हैं। फूलों को सजाने के बाद उसकी नमी को बरकरार रखने के लिए आप उस पर पानी का छिंटा भी मार सकते हैं। फूल से घर को सजाना अच्छा आइडिया है। आप इन फूलों से पूजा रूम के अलावा घर के अंदर के हिस्से को भी सजा सकते हैं। आप पानी के टब में फूल डाल दें। इसमें दीया भी तैरा सकते हैं। इससे घर की खूबसूरती बढ़ती है। साथ ही, भक्ति का माहौल भी बन जाता है।.

इन उपायों से बढ़ेगी घर की रौनक
जो लोग शॉपिंग के लिए विशेष पल और मुहूर्त की तलाश में रहते हैं और वास्तु के हिसाब से अपने घर को सजाना और संवारना पसंद करते हैं, उनके लिए यह सबसे अच्छा समय है। बाजार में होम डिकोर से जुड़े सभी सामानों के बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। सबसे बड़ी बात है कि इन पर ऑफर्स भी मिल रहे हैं। बात जब घर के इंटीरियर की आती है,तो इसमें सबसे ज्यादा तरजीह आपके पसंद और क्रिएटिविटी को दी जाती है। इससे आप अपने घर को बिल्कुल नया लुक दे सकते हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।