Jan Sandesh Online hindi news website

गलती से भी न खाएं ये फल अगर डायबीटीज के हैं मरीज

0

डायबीटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम होता है ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन करना। यही वजह है कि इसके मरीजों को खान-पान को लेकर खास सावधानी बरतनी पड़ती है। आमतौर पर माना जाता है कि फ्रूट्स खाना डायबीटीज के मरीजों के लिए सेफ होते हैं लेकिन हाई शुगर वाले फ्रूट्स ऐसे मरीजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन से फ्रूट्स डायबीटीज के मरीजों के लिए सेफ हैं और कौन से नहीं।

केला

केले को एनर्जी फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह शुगर लेवल को बढ़ाते हुए तुरंत शरीर को बूस्ट देता है। इसकी यही क्वॉलिटी डायबीटीज के मरीजों के लिए खराब है क्योंकि इससे शुगर लेवल ज्यादा इफेक्ट होता है।
और पढ़ें
1 of 80

आम

सिर्फ एक आम में ही करीब 45 ग्राम नैचरल शुगर होती है। ऐसे में डायबीटीज का मरीज अगर दो आम खा ले तो यह नैचरल शुगर भी उनकी हेल्थ बिगाड़ सकती है।

अंगूर

एक कप अंगूर खाने पर शरीर में 23 ग्राम शुगर जाती है। अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं तो इस फल को सीमित मात्रा में खाना ही आपके लिए बेहतर है।

चेरी

एक कप चेरी में 18 ग्राम शुगर होती है। मीठी चेरी की जगह आप खट्टी चेरी खा सकते हैं जिसका नैचरल शुगर लेवल कम होता है।

लीची

लीची भी हाई शुगर लेवल वाले फ्रूट्स में से एक है। एक कप लीची में 29 ग्राम नैचरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हुए तबीयत खराब कर सकती है।

ये फल हैं सुरक्षित, सेब

डायबीटीज के मरीजों के लिए लो शुगर वाले फ्रूट्स बेस्ट होते हैं। इन फ्रूट्स में से एक सेब है। एक सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 36 होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे दिखाता है कि खाने की कोई चीज कितनी जल्दी शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ाती है। ऐपल में फाइबर और विटमिन सी भी बहुत होता है जो इसे जल्दी पचने नहीं देता और शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता।

नाशपाती

नाशपाती ऐंटीऑक्सिडेंट, विटमिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें फाइबर भी काफी होता है जो पेट को देर तक भरा रखने के साथ ही धीरे-धीरे पचता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल तरीके से बढ़ाता है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी यूं तो मीठी होती है लेकिन इसका जीआई इंडेक्स 25 है, जो इसे डायबीटीज के मरीजों के लिए सुरक्षित बनाता है। इतना ही नहीं यह बैड कलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करती है।

संतरा

संतरा विटमिन सी का अच्छा सोर्स होता है और इसका जीआई इंडेक्स भी कम होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

आड़ू

आड़ू में विटमिन ए-सी, पोटैशियम और फाइबर की भरमार है। इसकी यह खासियत इसे डायबीटीज के मरीजों के लिए सुरक्षित फ्रूट बनाती है। हालांकि, ध्यान रहे कि इसे सीमित मात्रा में ही खाएं।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: