Jan Sandesh Online hindi news website

गट-गट नहीं, सिप-सिप कर पिएं पानी, Weight Loss में है मददगार

0

एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप रोजाना पानी पर्याप्त मात्रा में पीते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होता है। 1200 लोगों पर की गई इस स्टडी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने वाले लोगों में 3 महीने में 44 फीसदी वजन में कमी पायी गई। दरअसल, पानी बॉडी में थर्मोजेनेसिस की मात्रा को बढ़ाता है, जो पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करता है। यही नहीं, यह बॉडी में फैट भी इकट्ठा नहीं होने देता। तो आखिर कैसे पानी पीकर आप घटा सकते हैं वजन, यहां जानें…

​पानी कैसे घटाता है वजन?

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है, जिससे आपका पाचन सही तरीके से होता रहता है। साथ ही, इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होता इसलिए अगर आप पानी पीकर वजन कम करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। कम पानी पीने से आपका पाचन खराब होता है और सेहत संबंधी कई दिक्कतें होती है। पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी 2 तरह से वजन कम करने में मदद करता है। पहला- यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलरी की मात्रा को बढ़ाता है। दूसरा- पानी पीते रहने से आप ज्यादा खाने की आदत से खुद को दूर रख सकते है। पानी कम पीने से फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है।
और पढ़ें
1 of 83

​खाने से पहले पिएं पानी

खाना खाने से पहले पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप खाना कम इनटेक करते हैं। यह भी वजन कम करने में मदद करता है। आमतौर पर ये कहा जाता है कि रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन रिसर्च के अनुसार, कुछ लोगों के लिए ये संख्या प्रतिदिन 5 लीटर भी हो सकती है। यह निर्भर करता है आपके फिटनेस के लेवल, बॉडी के प्रकार व आपके रुटीन पर।

​लिपोलिसिस और थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है पानी

पानी लिपोलिसिस की प्रोसेस को तेज कर देता है। लिपोलिसिस एक चयापचय प्रक्रिया है जिसके माध्यम से लिपिड ट्राइग्लिसराइड्स को ग्लिसरॉल और फैटी एसिड में हाइड्रोलाइज किया जाता है। ऐसा फूड, जिसमें पानी अधिक हो का सेवन करने से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम हो जाता है। बीएमआई व्यक्तियों में कम वजन, अधिक वजन या मोटापा की स्थिति को तय करता है। पानी बॉडी में थर्मोजेनेसिस की मात्रा को बढ़ाता है। थर्मोजेनेसिस एक ऐसी प्रोसेस है, जो कैलरी को जलाने में मदद करती है।

​पानी कम कैलरी डायट में शामिल

पानी नैचरल तौर पर कैलरी-मुक्त होता है, इसलिए इसे आमतौर पर कम कैलरी डायट में शामिल किया जाता है। खाने से पहले पानी पीने से मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध व्यक्तियों को भूख कम लगती है, जिसके फलस्वरूप कैलरी की मात्रा घटती है और वजन में कमी आती है। रोजाना खाना खाने से पहले पानी पीने से भूख में कमी आती है और 12 सप्ताह की अवधि में 2 किलो वजन कम हो सकता है। लिहाजा वेट लॉस की सोच रहे हैं तो खाने से 20 से 30 मिनट पहले पानी पिएं। नाश्ते से पहले पानी का सेवन करने से भोजन के दौरान कैलरी की खपत 13% तक कम हो जाती है।

​पानी पीने का सही तरीका क्या है

आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का सही तरीका बैठकर पानी पीना है। अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो पानी तेजी से पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है। खड़े होकर पानी पीने से ये पोषक तत्‍व शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं। साथ ही साथ पानी को एक बार गट-गट करके पीने की बजाए सिप-सिप कर धीरे-धीरे पीना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब हम पानी पीते हैं, तो हमारी लार भी पानी में मिलकर अंदर जाती है। पानी को धीरे-धीरे पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

​पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के फायदे

– कई बीमारियों से आप बच जाते हैं- पानी शरीर में विषाक्तता को कम करने में मदद करता है- पर्याप्त पानी का सेवन तनाव की स्थिति को कम करने में मदद करता है- पानी मस्तिष्क के कार्य में सुधार करके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है- पानी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है-फाइबर आहार के साथ अधिक पानी का सेवन, मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: