Jan Sandesh Online hindi news website

बोइंग ने बताया, अगले 20 वर्षों में भारत को जरूरत 2380 नए विमानों की, कीमत…

0
Share

नई दिल्ली। ग्लोबल एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने अनुमान लगाया है कि भारत को अगले 20 वर्षों में 2380 नए विमानों की जरूरत होगी, जिनकी कीमत 330 अरब डॉलर होगी। बोइंग के वार्षिक इंडिया कमर्शियल मार्केट आउटलुक (सीएमओ) 2019 के अनुसार, घरेलू यात्री यातायात वृद्धि, नए दीर्घकालीन अवसरों और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे कारकों की वजह से बोइंग द्वारा की गई यह भविष्यवाणी संभव होगी।

और पढ़ें
1 of 1,704

2019 इंडिया सीएमओ के बयान में बताया गया कि विस्तार बेड़े को संचालित करने और बनाए रखने के लिए ऑपरेटरों को रखरखाव और इंजीनियरिंग के साथ-साथ विमानन सेवाओं पर 440 अरब डॉलर खर्च करने की उम्मीद है। बोइंग की ओर से बताया गया है कि घरेलू नेटवर्क और नए हवाई अड्डों की सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए विमानों की जरूरत होगी, जिसमें 87 फीसदी सभी नए हवाई जहाज होंगे।

सीएमओ के अनुसार, नए हवाई जहाजों में से कई बहुत पुराने हो चुके विमानों की जगह लेंगे और ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क को बढ़ाने में मदद करेंगे। क्योंकि 2038 तक भारत के हवाई जहाज के बेड़े का आकार लगभग 2500 विमानों से चार गुना बढऩे का अनुमान है।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: