Jan Sandesh Online hindi news website

2 ISIS संदिग्धों के खिलाफ NIA ने दायर की चार्जशीट, हिंसक विचारधारा का 2017 से कर रहे थे प्रचार

0

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को दो आईएसआईएस संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र (चार्जशीट) दायर किया। संदिग्धों को आईएसआईएस केरल-तमिलनाडु मॉड्यूल मामले में एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली में एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी ने मोहम्मद अजरुद्दीन और शेख हिदायतुल्ला के खिलाफ एर्नाकुलम की एक विशेष एनआईए अदालत में आईपीसी की कई धाराओं और गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोप पत्र दायर किया है।

एनआईए के अनुसार, अजरुद्दीन इस्लामिक स्टेट समूह के तमिलनाडु मॉड्यूल का मास्टरमाइंड था और उसे इसी साल 12 जून को कोयंबटूर से गिरफ्तार किया गया था। एनआईए ने दोनों आरोपियों को उसी दिन गिरफ्तार कर लिया था। एनआईए अधिकारियों के अनुसार, अजरुद्दीन श्रीलंका में हाल ही में हुए बम विस्फोटों के पीछे कथित मास्टरमाइंड जहरान हाशिम का फेसबुक मित्र था। उस हमले में 250 से अधिक लोग मारे गए थे।

और पढ़ें
1 of 995

आरोपियों और उनके सहयोगियों ने केरल और तमिलनाडु में युवाओं की भर्ती करने के इरादे से सोशल मीडिया पर आतंकवादी संगठन आईएसआईएस/दाइश की विचारधारा का प्रचार किया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इसी जानकारी के आधार पर इस साल 30 मई को तमिलनाडु के कोयंबटूर में छह आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

प्रवक्ता ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि अजरुद्दीन और हिदायतुल्ला 2017 से हिंसक चरमपंथी विचारधारा का प्रचार कर रहे थे। एनआईए अधिकारियों के अनुसार, अजरुद्दीन मॉड्यूल का नेता था और उसने खिलाफाजीएफएक्स नाम का एक फेसबुक पेज बना रखा था, जिसके जरिए वह आईएसआईएस/दाइश की विचारधारा का प्रचार करता रहा था। आरोपियों ने आईएसआईएस/दाइश के समर्थन में कई गुप्त कक्षाएं भी आयोजित की थी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.