Jan Sandesh Online hindi news website

फिनलैंड : दुनिया के इतिहास में सबसे Youngest Prime Minister बन गई Sana Marine

0

हेलसिंकी। समाचार पत्र हेलसिंगिन सनोमैट और इल्ता-सनोमैट फिनलैंड के सबसे बड़े समाचार पत्र है, उनके अनुसार, सना मरीन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री (Prime Minister) बन गई हैं। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल, यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल के हैं। लॉमेकर्स के मारिन और उनकी नई सरकार की नियुक्ति को जल्द ही मंजूरी देने की संभावना है ताकि वह ब्रसेल्स में 12-13 यूरोपीय संघ के नेताओं के शिखर सम्मेलन में फिनलैंड का प्रतिनिधित्व कर सकें।

फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को चुना। इसी के साथ वह न सिर्फ देश के बल्कि दुनिया के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई हैं। मरीन ने रविवार को हुआ मतदान जीतकर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया, जिन्होंने डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन सहयोगी सेंटर पार्टी का विश्वास खोने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था।

और पढ़ें
1 of 428
दुनिया के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई सना मरीन
फिनलैंड की खूबसूरत प्रधानमंत्री सना मरीन

सना मरीन समलैंगिक पैरेंट्स की औलाद हैं। मरीन शादीशुदा हैं और उनको एक बच्चा है। सना मरीन का जन्म फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में हुआ और उनकी शिक्षा-दीक्षा टंपेरे शहर में हुई। उन्होंने देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ टंपेरे से ऐडमिनिस्ट्रेटिव साइंस में बैचलर की डिग्री हासिल की है। साल 2012 में उन्होंने टंपेरे शहर सिटी काउंसिल का चुनाव जीता। वो 2013 से 2017 तक शहर के सिटी काउंसिल की चेयरपर्सन रहीं। 2017 में उन्होंने सिटी काउंसिल का चुनाव एक बार फिर जीता।

माना जा रहा है कि मरीन के मंत्रिमंडल में महिलाओं की संख्या बढ़ेगी। फिनलैंड के अखबारों के मुताबिक मरीन अपनी सरकार चलाने के लिए दूसरी पार्टी की महिला नेताओं का साथ भी ले सकती हैं। फिनलैंड के अखबारों के मुताबिक मरीन अपनी सरकार चलाने के लिए दूसरी पार्टी की महिला नेताओं का साथ भी ले सकती हैं।

फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी में मरीन का कद तेजी के साथ बढ़ा है. वो 2014 में इस पार्टी की डिप्टी चेयरपर्सन बनी थीं. 2019 में देश के ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. प्रधानमंत्री एंटी रिने के मंत्रिमंडल में उनकी लोकप्रियता बढ़ती रही. उनके पद छोड़ने के बाद अब मरीन प्रधानमंत्री बनी हैं. फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी में मरीन का कद तेजी के साथ बढ़ा है।

वो 2014 में इस पार्टी की डिप्टी चेयरपर्सन बनी थी। 2019 में देश के ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. प्रधानमंत्री एंटी रिने के मंत्रिमंडल में उनकी लोकप्रियता बढ़ती रही. उनके पद छोड़ने के बाद अब मरीन प्रधानमंत्री बनी हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.