Jan Sandesh Online hindi news website

रूसअगले 4 साल तक नहीं ले सकेगा किसी भी खेल आयोजन में हिस्सा, WADA ने लगाया बैन

0

लुसाने। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने रूस को सभी बड़े खेल आयोजनों में हिस्सा लेने से चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है, जिसमें अगले साल जापान की राजधानी में होने वाले टोक्यो ओलम्पिक-2020 और कतर में होने वाला फीफा विश्व कप-2022 शामिल हैं।

इस फैसले के बाद से रूस का झंडा और राष्ट्रगान किसी भी बड़े खेल आयोजनों में नहीं होगा। हालांकि जो खिलाड़ी यह साबित करने में सफल रहेंगे कि वे डोपिंग में शामिल नहीं हैं वे तटस्थ झंडे तले खेलों में हिस्सा ले सकेंगे।

और पढ़ें
1 of 455

यह फैसला रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी (रुसाडा) की प्रयोगशालाओं द्वारा इसी साल जनवरी में दिए गए डाटा को अयोग्य करार दिए जाने के बाद लिया गया है। रुसाडा के पास अब इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 21 दिनों का समय है और अगर वे अपील करते हैं तो इस अपील को खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) में भेजा जाएगा।

वाडा की उपाध्यक्ष लिंडा हेलेलैंड ने कहा कि चार साल का प्रतिबंध काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं प्रतिबंध चाहती थी जिसे हल्के में नहीं लिया जाए। साफ सुथरे खिलाडिय़ों के प्रति हमारी जिम्मेदारी है कि हम प्रतिबंध को मजबूती से लागू करें। रूस पर 2015 से ही एक राष्ट्र के तौर पर खेलने पर प्रतिबंध है। इस प्रतिबंध के बाद भी हालांकि रूस यूरो-2020 में हिस्सा ले सकेगा क्योंकि यूरोप की फुटबॉल संस्था यूईएफए को खेल के बड़े आयोजकों में नहीं गिना जाता है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.