Jan Sandesh Online hindi news website

Michael Devvrat Patra रिजर्व बैंक के नए Deputy Governor, कौन हैं माइकल देवव्रत पात्रा !

रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर Michael Devvrat Patra का तीन साल का कार्यकाल होगा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा Michael Devvrat Patra को भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India का नया डिप्टी गवर्नर  नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किया है ।  पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा। पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग [...]
0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा Michael Devvrat Patra को भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India का नया डिप्टी गवर्नर  नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किया है ।  पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा। पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे. वह रिजर्व बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे. विरल वी आचार्य के इस्तीफे के बाद से यह पद रिक्त था। आचार्य ने पिछले साल जून में इस्तीफा दिया था।

बता दें कि आचार्य ने अपने इस्‍तीफे की वजह निजी बताई थी, लेकिन माना जा रहा था कि उन्‍होंने मतभेदों के चलते इस्‍तीफा दिया है ।  समझा जाता है कि माइकल देवव्रत पात्रा के पास भी आचार्य की तरह ही मौद्रिक नीति विभाग रहेगा। गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाले रिजर्व बैंक Reserve Bank of India में अधिकतम चार डिप्टी गवर्नर हो सकते हैं. केंद्रीय बैंक के अन्य तीन डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन, बी पी कानूनगो और एम के जैन ।

और पढ़ें
1 of 133

कौन हैं माइकल देवव्रत पात्रा
– पात्रा ने मुंबई से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की डिग्री हासिल की थी
– पात्रा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में रिसर्च फेलो रहे हैं
– पात्रा साल 1985 में आरबीआई से जुड़े थे
– पात्रा आर्थिक विश्‍लेषण विभाग में कंसलटेंट भी रहे हैं

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.