Jan Sandesh Online hindi news website

स्किनकेयर की इन गलतियों से बचें स्वस्थ त्वचा के लिए

0

नई दिल्ली। अगर आप इस साल एक स्वस्थ और दमकती हुई त्वचा को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें। सेटाफिल इंडिया की ओर से त्वचा रोग विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतांजलि शेट्टी ने त्वचा की दैनिक देखभाल के दौरान की जाने वाली चार ऐसी ही बेहद आम गलतियों का जिक्र किया।

और पढ़ें
1 of 86

1. स्वस्थवर्धक भोजन का सेवन न करना

आप जो भी खाते हैं आपकी त्वचा पर उसका प्रभाव पड़ता है। अगर आप अस्वस्थकर भोजन जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगे, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थो का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी त्वचा प्रभावित होगी। आपकी त्वचा इनसे रूखी हो जाएगी और इसमें नमीं भी नहीं रहेगी। इसलिए अच्छी कंपनी के सौन्दर्य उत्पादों के इस्तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

2. उत्पादों में इस्तेमाल की गई सामग्रियों पर ध्यान न देना

आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे आपकी त्वचा में नमीं काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं जिनका हानिकारक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। ऐसे में आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से उन उपादानों के बारे में जान सकते हैं जो आपकी त्वचा के अनुरूप हो।

 

3. नियमित रूप से क्लींजिंग न करना

क्लींजिंग हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में इसे नियमित रूप से जरूर करें। दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले और रात में सोने से पहले क्लींजिंग निश्चित रूप से करें।

4. मॉश्च्यूराइजिंग न करना

आपकी त्वचा को हर रोज मॉश्च्यूराइजेशन की आवश्यकता पड़ती है। नहाने के तुंरत बाद मॉश्च्यूराइजर अप्लाई करने और नहाने के काफी समय बाद भी इसे न लगाने का प्रभाव आपकी त्वचा पर बिल्कुल पड़ता है। आपकी त्वचा को मॉश्च्यूराइजर न लगाने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: