Jan Sandesh Online hindi news website

ट्रंप बोले, भारत का आंतरिक मामला CAA, आतंकवाद और आर्टिकल 370 के मुद्दे पर कहा…

0

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को बड़ा झटका देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत और अमेरिका साथ हैं और उनकी सरकार पाकिस्तानी जमीन से संचालित आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध है। ट्रंप ने शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित की।

उन्होंने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने जाने को लेकर कहा कि यह भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है। ये लंबे वक्त से चला आ रहा है। ट्रंप ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा। ये उसका अंदरूनी मामला है। इस पर पीएम मोदी से कोई बातचीत नहीं हुई है। भारत आने वाले समय में बहुत सशक्त होने जा रहा है।

और पढ़ें
1 of 1,144

ये यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी। भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सकारात्मक बातचीत हुई। भारत सचमुच एक महान देश है। इस समय भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं। हमने कई मुद्दों पर विचार किया। हम भारत के साथ संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं। हम पूरी दुनिया में शांति चाहते हैं।

अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम जारी है। कोई बेगुनाह नहीं मारा जाना चाहिए। इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत हैं। सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा। हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं। आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने की कोशिश जारी है। इसके लिए सभी देशों को आगे आना चाहिए। इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में हैदराबाद हाउस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों ने अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से बचाने पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा, अमेरिका पाकिस्तान की धरती से संचालित आतंकवादियों का सामना करने के लिए पाकिस्तान से भी सकारात्मक रूप से बातचीत कर रहा है।

सोमवार को पाकिस्तान से अच्छे रिश्तों का हवाला देने के अगले दिन ही राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्लामाबाद पर तीखा हमला किया है और उसे उसकी जमीन से संचालित आतंकवादी संगठनों के लिए जिम्मेदार ठहराया। इस दौरान ट्रंप और मोदी ने रक्षा से लेकर महिला सशक्तीकरण तक के सभी क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

ट्रंप ने कहा कि आज नई दिल्ली में मोदी से चर्चा के दौरान दोनों देश रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा, भारत अमेरिका से तीन अरब डॉलर से ज्यादा कीमत के आधुनिक सैन्य उपकरण, अपाचे और दुनिया के बेहतरीन एमएच60 रोमियो हैलीकॉप्टर खरीदेगा। मोदी के साथ मिलकर वे अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ क्वैड पहल को दोबारा सशक्त कर रहे हैं।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.