Jan Sandesh Online hindi news website

बिहार: राजद के दोनों राज्यसभा उम्मीदवार धन कुबेर प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह, जानिए कितना किसके पास है

0

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बिहार से राज्यसभा के लिए प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह को उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही उम्मीदवार धन कुबेर हैं। प्रेमचंद गुप्ता अरबपति हैं, वहीं अमरेंद्रधारी सिंह की संपत्ति 550 करोड़ रुपये से अधिक है। बिहार में राजद की ओर से राज्यसभा प्रत्याशी बनाए गए अमरेंद्रधारी सिंह उर्फ ए.डी. सिंह के पास अरबों की चल-अचल संपत्ति है। बिहार विधानसभा में नामांकन के दौरान ए.डी. ने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उसके मुताबिक इनके पास साढ़े पांच सौ करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है।

पटना जिले के गांव ऐनखा के रहने वाले ए.डी. के पास दिल्ली, राजस्थान के अलवर और हरियाणा के गुरुग्राम में करीब 50 एकड़ से ज्यादा जमीन है। वित्त वर्ष 2018-19 में ए.डी. ने अपनी कुल वार्षिक आय 74 करोड़ रुपए से ज्यादा दिखाई है।

इन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज से 1980 में बीए ऑनर्स किया है। सिंह के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है। राजस्थान के अलवर जिले के कई गांवों और दिल्ली की विभिन्न कॉलोनियों में इनके पास 50 एकड़ से ज्यादा जमीन है। सिर्फ अलवर जिले में ही इनकी 32 एकड़ से अधिक जमीन है।

और पढ़ें
1 of 299

अमरेंद्रधारी ने जो हलफनामा दाखिल किया है, उसके मुताबिक इनकी चल संपति 188.56 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 209.16 करोड़ रुपये है। उन्होंने अन्य संपत्ति 49.60 करोड़ रुपये की बताई है। देश के अलग-अलग 62 बैंकों में उनके पास 107 करोड़ 58 लाख रुपये जमा हैं। इन्होंने विभिन्न कंपनियों में कुल 14.48 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। इनके सभी तरह के भूखंडों की कीमत 49.60 करोड़ रुपये बताई गई है, जिसमें कृषि भूमि 10.60 करोड़ रुपये और व्यावसायिक भूमि 3.10 करोड़ रुपये की बताई गई है। इसके अलावा सिंह ने अपने आवासीय भवन की कीमत 17.50 करोड़ रुपये घोषित की है।

राजद के दूसरे उम्मीदवार प्रेमचंद गुप्ता भी अरबपति हैं। बिहार विधानमंडल में नामांकन के दौरान गुरुवार को दिए गए संपत्ति के ब्योरे के मुताबिक, प्रेमचंद गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता की संयुक्त चल-अचल संपत्ति सवा दो सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की है।

गुप्ता के पास दिल्ली के महरौली के पास 3.81 एकड़ भूमि है। इनके पास पटना के गर्दनीबाग में भी 2431 वर्ग फुट का भूखंड है। दोनों पति-पत्नी के नाम दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन में भी एक आवास है, जिसमें अभी वह रह रहे हैं। इस भूखंड की वर्तमान कीमत 5.63 करोड़ रुपये है। दोनों के नाम अलग-अलग बैंकों में करीब 95 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हैं। सरला के विभिन्न खातों में 93.37 करोड़ रुपये जमा हैं।

आय से अधिक संपत्ति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रेमचंद के खिलाफ दो मामले भी दर्ज किए हुए हैं, जिसकी सुनवाई दिल्ली की स्थानीय अदालत में चल रही है। हालांकि अभी तक इन्हें किसी मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comment section

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.