Jan Sandesh Online hindi news website

VIDEO : कोरोना वायरस कैसे संक्रमित करता है, और कैसे कोरोना वायरस से बचना है !

Share
दुनिया भर के देश इस समय कोरोना वायरस के चलते दहशत में हैं। कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या पर नजर डालें तो अभी तक 3000 से ज्यादा लोग इसके चलते मरते हुए नजर आ रहे हैं । कोरोना वायरस की सबसे वही बात बोले या खास बात बोले तो वह यह है कि यह [...]
0
Share

दुनिया भर के देश इस समय कोरोना वायरस के चलते दहशत में हैं। कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या पर नजर डालें तो अभी तक 3000 से ज्यादा लोग इसके चलते मरते हुए नजर आ रहे हैं । कोरोना वायरस की सबसे वही बात बोले या खास बात बोले तो वह यह है कि यह वायरल बहुत जल्दी लोगों में से एक दूसरे से फैलता हुआ नजर आता है।

और पढ़ें
1 of 73

यदि एक व्यक्ति को कोरोनावायरस हो रखा है तो यह जल्द ही कुछ ही घंटों और कुछ मिनट में अपने आसपास के लोगों में यह वायरस फैला सकता है। कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को चीन में इस समय गोली के द्वारा मारा जा रहा है। चीन का वुहान अब कोरोना वायरस को रोक नहीं पा रहा है। चीन के कुछ लेख सोशल मीडिया पर यह बात बोल रहे हैं कि चीन में कोरोना वायरस के चलते अभी तक 50 हजार मौतें हो चुकी हैं लेकिन असल आंकड़ा छुपाया जा रहा है।पोलिस जिन लोगों को गोली से मार रही है उनको तो गिना ही नहीं जा रहा है. कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को मार कर दूर जंगलों में उनकी लाशों को जलाया जा रहा है।

क्या है कोरोना वायरस
कोरोना वायरस, वायरस परिवार का एक ऐसा जीव है जो कि व्यक्ति की नाक, गले और फेफड़ों को अपनी पकड़ में ले लेता है और यह व्यक्ति के अंदर ऐसे कीटाणु उत्पन्न करता है जिसके चलते व्यक्ति को जुखाम-बुखार और कुछ-कुछ निमोनिया जैसे हालात पैदा होने लगते हैं।

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति की मौत अगर किसी कारण से होती है तो उसकी मौत फेफड़ों में पानी भरने के कारण होती हुई नजर आ रही है। इस वायरस के चलते अभी तक दुनिया भर में 3000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 40 से अधिक देशों में कोरोना वायरस फैलता हुआ नजर आ रहा है।

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षणों की बात करेंगे तो इस वायरस के कारण व्यक्ति को गले में खराश होने लगती है, गले में सूजन आने लगती है व्यक्ति को तेज बुखार होने लगता है। इस वायरस के कारण बहुत तेज बुखार होता है और साथ ही साथ उल्टी आना, चक्कर आने जैसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं।

इस वायरस से अगर बचना है या फिर बोले अगर इस वायरस को आगे नहीं फैलाना है तो व्यक्ति को अपने चेहरे को ढककर रखना चाहिए। चेहरे से जुड़े अंग जिनमें की नाक और व्यक्ति का मुंह शामिल हैं, यह अंग बचाने बहुत जरूरी हो जाते हैं। कोरोना वायरस से अगर बचना है तो व्यक्ति को आपस में हाथ मिलाना छोड़ देना चाहिए। साथ ही साथ बाजार में अगर जाए तो हाथों को ढककर रखें, चेहरे को ढक कर रखें। अच्छे तरीके से मुंह-नाक को कवर रखें और साथ ही साथ घर आते ही हाथों को अच्छी तरीके से धोना शुरू कर दें. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कोरोना वायरस के कारण अब विश्वभर में चेतावनी जारी कर चुका है।

कोरोना वायरस से बचने का अचूक उपाय
कोरोना वायरस से यदि आपको बचना है तो एक बात का ध्यान रखें :

  1. व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें।
  2. बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें।
  3. साफ दिखने वाले हाथों को निरंतर धोएं।
  4. छींकते औरर खांसते समय अप नी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकें।
  5. उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंकें।
  6. बातचीत के दौरान व्यक्तियों से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें, विशेष रूप से फ्लू जैसे लक्षण दिखने वाले व्यक्तियों के साथ।
  7. अपनी कोहने के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें।
  8. अपने तापमान को और श्वसन लक्षणों की जांच नियमित रूप से करें। अस्वस्थ्य महसूस करने पर (बुखार, सांस लेने में कठिनाई और खांसी) डॉक्टर से मिलने के दौरान, अपने मुंह और नाक को ढंकने के लिए मास्क का प्रयोग करें।

9. खांसने-छींकने वालों से कम से कम 1मीटर (3 फ़ीट) दूर ही रहिये.

क्या नहीं करें:
1. हाथ न मिलाएं।
2. अगर आपको खांसी और बुखार महसूस हो रहा है तो किसी के साथ निकट संपर्क में न आएं।
3. अपनी आंख, नाक और मुंह को स्पर्ष न करें।
4. हाथों की हथेलियों में न छींके  और न ही खासें।
5. सार्वजनिक रूप से न थूकें।
6. अनावश्यक यात्रा न करें, विशेषकर प्रभावित इलाकों में।
7. समूह में न बैठें, बड़े समारोहों में भाग न लें।
8. जिम, क्लब और भीड़-भाड़वाली जगहों पर न जाएं।
9. अफवाह और दहशत न फैलाएं।

कोरोना वायरस : सरकारी अस्पतालों में गैर-जरूरी ओपीडी और जांच बंद

 

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: