Jan Sandesh Online hindi news website

कोविड-19 से अमेरिका में मचा कोहराम, एक दिन में 345 मौतें, 18000 बीमार

Share
  वाशिंगटन। चीन ने फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने इटली और स्पेन में तबाही मचाने के बाद अब अमेरिका में हाहाकार मचा रखा है। अमेरिका में एक दिन में ही कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से 345 लोगों की जान चली गई । वहीं इससे संक्रमित 18,000 नए मरीज सामने आए हैं. इन ताज़ा आंकड़ों [...]
0
Share

 

और पढ़ें
1 of 378

वाशिंगटन। चीन ने फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने इटली और स्पेन में तबाही मचाने के बाद अब अमेरिका में हाहाकार मचा रखा है। अमेरिका में एक दिन में ही कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से 345 लोगों की जान चली गई । वहीं इससे संक्रमित 18,000 नए मरीज सामने आए हैं. इन ताज़ा आंकड़ों के साथ ही अमेरिका में इस वायरस से मरने वालों की संख्या अब 1550 के पास पहुंच गई है, वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के पार जा पहुंची है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि संघीय अधिकारी वायरस संक्रमण के खतरे के आधार पर काउंटियों को श्रेणीबद्ध करने के लिए नया दिशानिर्देश तैयार कर रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस के खतरे के आधार पर राष्ट्रव्यापी दिशानिर्देश में छूट दी जा सके।

राज्यों के गवर्नर को लिखी चिट्ठी में ट्रंप ने कहा कि नये दिशानिर्देश से राज्यों और स्थानीय नेताओं को सामाजिक मेल मिलाप में दूरी और अन्य उपायों को कायम रखने, बढ़ाने या छूट देने का अधिकार मिलेगा। राज्य और नगर निकायों के पास जरूरी होने पर पाबंदी लगाने का अधिकार होगा।

फॉक्स न्यूज चैनल के प्रस्तोता सीन हैननीटी को गुरुवार को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि हम देश के कुछ हिस्सों को खोलने की शुरुआत कर सकते हैं । आप जानते हैं कि कृषि क्षेत्र, मध्य पश्चिम के हिस्सा और अन्य हिस्से ये हो सकते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं कि हम कुछ हिस्सों को काम करने दे सकते हैं जबतक की देश में राष्ट्रव्यापी बंदी को खोल नहीं दिया जाता।’

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप कई दिनों से अपने प्रशासन और यहां तक कि स्थानीय नेताओं की ओर से संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए दिए गए दिशानिर्देश की वजह से हो रहे आर्थिक नुकसान को रोकने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं । ट्रंप ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘बंदी के हर बीतते दिन के साथ पुरानी स्थिति को वापस लाना और मुश्किल होता जा रहा है।’

राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो सहित गवर्नरों की मांग को खारिज कर दिया जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज के लिए संघीय सरकार से अतिरिक्त जीवन रक्षक प्रणाली मुहैया कराने की मांग की थी।

न्यूयॉर्क के गवर्नर द्वारा संघीय सरकार से किए गए अनुरोध पर उन्होंने कहा, ‘मैं नहीं मानता कि आपको 40 हजार या 30 हजार जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) की जरूरत है।’ ट्रंप ने गुरुवार को गर्वनर के सम्मेलन में जोर दिया कि कारोबार को दोबारा खोलना और संक्रमण के मामले में क्षेत्रीय अंतर को स्वीकार करने की जरूरत है।

 

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: