Jan Sandesh Online hindi news website

Corona Impact : कोरोना महामारी से अमीर कारोबारी अंबानी ‘कंगाल’ तो चीनी अरबपति मालामाल

0
Share

कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है। पिछले दो महीने पहले दुनियाभर के शेयर बाजारों के ढहने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, जिसके कारण अरबपतियों को रोजाना अरबों का चूना लग रहा है। देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 28% की गिरावट आई है। अंबानी को दो महीने के भीतर 31 मार्च तक रोजाना 2,100 करोड़ रुपये (30 करोड़ डॉलर ) का झटका लगा है और उनकी कुल संपत्ति अब महज 3.36 लाख करोड़ रुपये की रह गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि इसी अवधि में चीन के कुछ अरबपतियों की संपत्ति में इजाफा हुआ है, जिसकी वजह से दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में 6 और चीनी अरबपति जुड़ गए हैं। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

और पढ़ें
1 of 162
Corona Impact : कोरोना महामारी से अमीर कारोबारी अंबानी 'कंगाल' तो चीनी अरबपति मालामाल
Corona Impact : कोरोना महामारी से अमीर कारोबारी अंबानी ‘कंगाल’ तो चीनी अरबपति मालामाल

8 पायदान खिसककर 17वें स्थान पर अंबानी
हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन एवं एमडी की कुल संपत्ति में 1.33 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है, जिसके कारण वह दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में आठ पायदान खिसककर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अडाणी को 42,000 करोड़ का झटका
सूची में शामिल अन्य भारतीयों में अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी की संपत्ति में 42,000 करोड़ रुपये (6 अरब डॉलर) या 37% की गिरावट दर्ज की गई है। एचसीएल टेक्नोलॉजीस के प्रमुख शिव नाडर की संपत्ति 35,000 करोड़ रुपये (5 अरब डॉलर) या 26% और कोटक बैंक के उदय कोटक की 28,000 करोड़ रुपये (4 अरब डॉलर) या 28% संपत्ति कम हुई है। अंबानी को छोड़कर बाकी तीनों लोग शीर्ष 100 की सूची से बाहर हो गए हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले दो महीने में भारतीय शेयर बाजार में 25% की गिरावट दर्ज की गई है। दुनियाभर की कंपनियों को कोरोना वायरस महामारी की आर्थिक कीमत चुकानी पड़ी है।

Corona Impact : कोरोना महामारी से अमीर कारोबारी अंबानी 'कंगाल' तो चीनी अरबपति मालामाल
Corona Impact : कोरोना महामारी से अमीर कारोबारी अंबानी ‘कंगाल’ तो चीनी अरबपति मालामाल

बर्नार्ड अर्नाल्ट को सबसे ज्यादा नुकसान
हुरुन रिपोर्ट के भारत के प्रबंध निदेशक अनस रहमान ने कहा, ‘भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को शेयर बाजार में 26% की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के 5.2% कमजोर होने का असर झेलना पड़ा है। मुकेश अंबानी की संपत्ति 28% गिरी है।’दुनियाभर में सबसे ज्यादा संपत्ति का नुकसान उठाने वाले अंबानी दूसरे व्यक्ति हैं। फ्रांस की फैशन कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नाड आर्नाल्ट की संपत्ति 28% या 2.10 लाख करोड़ रुपये (30 अरब डॉलर) घटकर 77 अरब डॉलर रह गई है।

वॉरेन बफेट को 1.33 लाख करोड़ का झटका
रिपोर्ट के मुताबिक, बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट को कुल 1.33 लाख करोड़ रुपये (19 अरब डॉलर) का झटका लगा है और उनकी कुल संपत्ति अब 5.81 लाख करोड़ रुपये (83 अरब डॉलर) रह गई है।

ओयो रूम्स के मालिक टॉप 100 से बाहर
महामारी की वजह से हॉस्पिटेलिटी सेक्टर को करारा झटका है और ओयो रूम्स के रीतेश अग्रवाल अब अरबपतियों की सूची में नहीं रहे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि संपत्ति का नुकसान झेलने वाले टॉप 10 लोगों की सूची में कार्लोस स्लिम ऐंड फैमिली, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, लैरी पेज, सेर्जे ब्रिन तथा माइकल ब्लूमबर्ग शामिल हैं।

जेफ बेजॉस अब भी सबसे अमीर
ऐमजॉन के जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं, जिनकी कुल संपत्ति 9.17 लाख करोड़ रुपये की है। बीते दो महीने में उनकी संपत्ति में 9% की गिरावट आई है। जिसके बाद दूसरे नंबर पर बिल गेट्स हैं, जिन्हें संपत्ति में 14% की गिरावट आई है, तीसरे स्थान पर बफेट तथा चौथे स्थान पर अर्नाल्ट हैं।

6 चीनी अरबपति टॉप 100 में जुड़े
रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दो महीने के भीतर कुछ चीनी अपबपतियों की संपत्ति में बढ़ोतरी देखी गई है। अमीरों की टॉप 100 की सूची में भारत के तीन अपबपति बाहर हो गए, जबकि चीन के छह अरबपति सूची में नए जुडे़ हैं।

You might also like
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।
%d bloggers like this: